Begin typing your search above and press return to search.

CG Assembly Election: 90 सीटों पर 1900 दावेदार : पाटन सहित चार सीटों पर सिंगल आवेदन, सबसे ज्यादा बेलतरा, डिप्टी सीएम को 99 की चुनौती...

CG Assembly Election

CG Assembly Election:  90 सीटों पर 1900 दावेदार : पाटन सहित चार सीटों पर सिंगल आवेदन, सबसे ज्यादा बेलतरा, डिप्टी सीएम को 99 की चुनौती...
X
By Gopal Rao

Chhattisgarh Assembly Election 2023 : रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा टिकट वितरण की तय की गई प्रक्रिया का पहला चरण मंगलवार को पूरा हो चुका है. पहले चरण के बाद जो स्थिति सामने आई है, उसमें 90 सीटों पर 1900 ने दावेदारी की है. सबसे ज्यादा आवेदन बेलतरा सीट से मिले हैं. यहां पर 119 ने आवेदन किया है. बिलासपुर जिले के कई नेताओं ने दो जगहों से दावेदारी की है. इसमें बेलतरा भी एक विकल्प है. दूसरे नंबर पर चुनौतीपूर्ण सीट डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की अंबिकापुर है, जहां 100 आवेदन जमा हुए हैं. अब तक जो स्थिति सामने आई है, उसमें सीएम भूपेश बघेल की पाटन सीट, आबकारी मंत्री कवासी लखमा की कोंटा, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल की खरसिया और गुलाब कमरो की सीट पर सिंगल आवेदन है. बाकी सभी सीटों पर बड़ी संख्या में दावेदार हैं.

पति पत्नी, पिता-पुत्र और और मां-बेटे का आवेदन

मजेदार बात यह है कि एक ही सीट से पति पत्नी, पिता पुत्र और मां बेटे ने आवेदन किया है. रामपुर सीट से श्यामलाल कंवर और उनके बेटे मोहिंदर ने फार्म भरा है. दंतेवाड़ा से देवती कर्मा और उनके बेटे छबिंद्र कर्मा ने आवेदन किया है. तखतपुर से संसदीय सचिव रश्मि सिंह और उनके पति आशीष सिंह ने, सिहावा से विधायक लक्ष्मी ध्रुव और उनके पति लखनलाल ध्रुव ने आवेदन किया है.

जहां कभी नहीं जीते वहां से ज्यादा दावेदार

बिलासपुर जिले को बेलतरा सीट पर 2008 में पहली बार चुनाव हुए थे. इसमें बद्रीधर दीवान जीते थे. दूसरी बार 2013 में भी बद्री धर दीवान जीते और विधानसभा उपाध्यक्ष बने. तीसरी बार में रजनीश सिंह जीते. तीनों बार यह सीट भाजपा के पास है. यही वजह है कि यहां से सबसे ज्यादा 119 फॉर्म आए हैं.

दो और तीन जगह से भी दावेदारी कर रहे नेता

विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण के लिए कांग्रेस ने गाइडलाइन बनाई है, उसमें हर दावेदार को ब्लॉक अध्यक्ष के पास आवेदन करना है. इसमें यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी सीटों पर आवेदन जमा कर सकते हैं. यही वजह है कि दो और तीन जगह से भी आवेदन किए गए हैं. बिलासपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक ने बिल्हा, बिलासपुर और बेलतरा से दावेदारी की है. पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कोटा और बेलतरा दोनों जहां पर आवेदन किया है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story