Begin typing your search above and press return to search.

CG- अग्निवीर भर्ती रैली: अभ्यर्थी ध्यान दें, ऑनलाइन आवेदन 3 सितम्बर तक...रायपुर में रैली 13 नवम्बर से 22 नवम्बर तक

CG- अग्निवीर भर्ती रैली: अभ्यर्थी ध्यान दें, ऑनलाइन आवेदन 3 सितम्बर तक...रायपुर में रैली 13 नवम्बर से 22 नवम्बर तक
X
By NPG News

रायपुर। अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन 13 नवम्बर से 22 नवम्बर तक रायपुर में किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी थल सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 3 सितम्बर तक पंजीयन कर सकते हैं। जिसमें अग्निवीर सामान्य ड्यूटी व अग्निवीर सामान्य ड्यूटी अजजा वर्ग के लिए योग्यता 10वीं में प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक एवं न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। अग्निवीर लिपिक के लिए योग्यता 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक एवं प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

अग्निवीर तकनीकी के लिए योग्यता 12वीं में विज्ञान, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक एवं प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अग्निवीर ट्रेडमेन के लिए योग्यता 10वीं में प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक एवं अग्निवीर ट्रेडमेन के लिए योग्यता 8वीं में प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सभी पदों के लिए आयु सीमा आवेदक की जन्मतिथि 1 अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 की स्थिति में 17 वर्ष 6 माह से 23 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए थल सेना की आधिकारिक वेबसाइट का अवलोकन कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों का जन्म 1 अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के मध्य होना चाहिए। भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in में करना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन 5 अगस्त 2022 से प्रारंभ है जिसकी अंतिम तिथि 3 सितंबर है। रैली के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

भूतपूर्व अथवा सेवारत सैनिक के पुत्र होने, स्कूल, कॉलेज, राज्य, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होने पर शारीरिक योग्यता में छूट व लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने पर अधिकतम 20 बोनस अंक दिए जाएंगे। एनसीसी प्रमाण पत्र वालों को अधिकतम 15 बोनस अंक दिये जाने का प्रावधान है।

सेना की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को पहले साल 30,000, दूसरे साल 33,000, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40,000 रुपये प्रतिमाह वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। इसके साथ ही सेवा मुक्ति के समय सेवा निधि भी दी जाएगी।

उम्मीदवारों की भर्ती के लिए रैलियां आयोजित की जाएगी, इसमें शारीरिक मापतौल होगा। इसके मेडिकल टेस्ट होगा। इन चरणों में सफल उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

Next Story