Begin typing your search above and press return to search.

CG-2 हमाली ने ऐसे तैयार की 50 लाख लूट की प्लानिंग: शहर के अलग अलग इलाकों से 11 लड़के तैयार किये, मोबाइल पर लेते थे पल-पल की जानकारी...

CG-2 हमाली ने ऐसे तैयार की 50 लाख लूट की प्लानिंग: शहर के अलग अलग इलाकों से 11 लड़के तैयार किये, मोबाइल पर लेते थे पल-पल की जानकारी...
X
By NPG News

,रायपुर 21 मई 2022। अनाज के थोक व्यापारी नरेंद खेत्रपाल से फिल्मी स्टाइल में लूट करने वाले दो नाबालिग सहित 10 आरोपियों को राजधानी की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस लूट की स्क्रिप्ट लिखने वाला मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि मार्केट के ही दो हमाली ही थे। दोनों आरोपी ने 11 आरोपियों की मदद से इतनी बड़ी लूट की वारदात को अंजाम दिए थे। एस मामले में दोनों मुख्य आरोपी फरार है,जिनकी तलाश पुलिस कर रही है।

जानिए पूरा मामला

दरसअल घटना माना थाना क्षेत्र के डूमरतराई की है। अनाज के थोक व्यापारी नरेंद्र खेत्रपाल की थोक मार्केट डूमरतराई में दुकान है। सोमवार 16 मई की रात साढ़े आठ बजे दुकान बंद कर देवपुरी होते हुए टैगोर नगर अपने घर जा रहा था। इस दौरान उसके पास एक बैग में आरटीजीएस का 45 लाख और दुकान में बिक्री किये गए माल से 5 लाख नगदी प्राप्त हुए थे। टोटल 50 लाख नगदी बैग में लेकर स्कूटी से अपने घर टैगोर नगर के लिए रवाना हुआ था। इस दौरान डूमरतराई मिंटू शर्मा पब्लिक स्कूल के पास बाइक सवार 9 युवक वहां पहुंचे और व्यापारी के सिर पर डंडे से ताबड़तोड़ वार करने लगे।

डंडे के वार से अपनी स्कूटी रास्ते मे लगाकर नरेंद्र खड़ा हो गया, जिसके बाद आरोपी डंडे से ताबड़तोड़ वार उसे जमीन पर गिरा दिया। लहूलुहान हालात में जमींन पर व्यापारी के गिरते ही आरोपी स्कूटी में टंगे 50 हजार से भरे बैग को लेकर फरार हो गए।

इधर इस घटना के बाद एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने ग्रामीण एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर, शहर एडिशनल एसपी तारकेश्वर पटेल और क्राइम एएसपी अभिषेक माहेश्वरी को जांच कर आरोपियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए।

CCTV और मुखबिरों से मिला सुराग

घटना स्थल के आसपास के लोगों, मुखबिरों और सीसीटीव्ही के फुटेजों की जंच की गई। पुलिस टीम को पूर्व में हमाली का काम किये हुए देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई। इस जानकारी के बाद देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू की पतासाजी की जा रहीं थी। इसी दौरान आसपास के सीसीटीव्ही फुटेज मुखबीरों के द्वारा केन्द्री एवं अभनपुर के कुछ युवकोें के द्वारा घटना में शामिल होने की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई थी, जिसमें केन्द्री अभनपुर निवासी शिव कुमार कोसले का नाम प्रमुख रूप से होना पाया गया। पुलिस ने बीना देरी किये शिव कुमार कोसले को पकड़ा गया। शिव कुमार कोसले से घटना के संबंध में कढ़ाई से पूछताछ करने पर अपने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर करना करना स्वीकार किया।

लूट का मास्टर माइंड हमाल देवेन्द्र धृतलहरे और अजय उर्फ अज्जू

पूछताछ में आरोपी शिव कुमार कोसले ने बताया कि पूरे घटना का मास्टर माइंड देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू है जो कि पूर्व में डूमरतराई थोक बाजार में हमाली का काम कर चुके थे। साथ ही आरोपियों को पता था कि, व्यापारी नरेन्द्र खेत्रपाल हर दिन शाम के समय में अपने बैग में रखकर नगदी रकम को लाने ले जाने का काम करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देवेन्द्र धृतलहरे एवं अजय उर्फ अज्जू ने अभनपुर, मुजगहन,माना के अपने परिचितों के साथ मिलकर नगदी रकम लूट करने की योजना बनायी। योजना के अनुसार घटना के लगभग 10 दिन पूर्व देवेन्द्र धृतलहरे द्वारा शिव कोसले को दोपहर 1 से 1:30 बजे के मध्य फोन कर शाम को 5 से 06 बजे के मध्य माना तूता रोड़ स्थित मनोपचार केन्द्र के पास जंगल में मुलाकात किये थे। सभी आरोपी एक दूसरे से सिम बदलकर मोबाईल फोन पर बात करते थे।

व्यापारी को स्कूटी से गिराकर लूट की बनाई थी योजना

घटना वाली शाम 7 बजे 5 अलग- अलग मोटर सायकल में कुल 11 आरोपी सवार होकर डूमरतराई थोक बाजार के आसपास कुछ - कुछ दूरी पर रूक कर व्यापारी का इंतजार करने लगे। एस पुरे घटना को देवेन्द्र धृतलहरे और अजय मोटर सायकल में सवार होकर लीड़ कर रहे थे। साथ ही सभी आरोपी डण्डे से लैस थे।व्यापारी करीबन 8ः30 बजे डूमरतराई थोक बाजार स्थित अपने दुकान/आॅफिस से घर जाने निकला तभी आरोपी अपने मोटर सायकल से पीछा किये। प्रार्थी के आसपास मोटर सायकल को चलाते हुए उसके वाहन को धक्का मारकर गिराने का प्रयास किये जिसमें आरोपी असफल रहें। इसके बाद बाइक को तेज चलाकर व्यापरी को पीछे से सिर व पीठ में डंडा मारकर उसे लहुलूहान हालत में नीचे गिरा दिए। प्रार्थी के नीचे गिरने के दौरान आरोपी बैग से नगदी रकम व कागजात को लूट कर अलग-अलग दिशा में फरार हो गये। घटना के 2 दिवस बाद आरोपी देवेन्द्र धृतलहरे, अजय उर्फ अज्जू एवं शिव कुमार कोसले आपस में रकम बांटे थे।

एटीएम कार्ड एवं बैंक पास बुक भी लूट

लूट के दौरान आरोपी प्रार्थी का एटीएम कार्ड एवं बैंक पास बुक भी लूट कर ले गये थे। घटना में संलिप्त आरोपी शिव कुमार कोसले प्रार्थी के एटीएम कार्ड को शशिकांत एवं बनवारी को घटना की जानकारी देकर रकम निकालने अपने साथ ले गया था। तीनों प्रार्थी के एटीएम कार्ड के माध्यम से उसके बैंक खाते से केन्द्री एवं कुरूद स्थित एटीएम बूथ से स्वयं की पहचान छिपाते हुए अपने चेहरे को कपड़े से ढ़क कर बड़े ही शातिर तरीके से नगदी रकम 40,000 रूपये निकाल कर चोरी कर लिये थे।

आरोपियों/अपचारियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर कब्जे से लूट की नगदी रकम 7,95,400/- रूपये एटीएम कार्ड बैंक पास बुक, घटना में प्रयुक्त 5 नग मोबाईल फोन तथा 5 नग मोटर सायकल जब्त किया गया। गिरफ्तार आरोपियों में... 1. शिव कुमार कोसले 21 साल निवासी ग्राम केन्द्री सतनामी पारा अभनपुर,

2. मनीष यादव पिता कमल नारायण यादव उम्र 18 साल निवासी ग्राम केन्द्री शीतला पारा वार्ड नंबर 19 थाना अभनपुर रायपुर।

3. टिकेश चतुर्वेदी पिता छबि लाल चतुर्वेदी उम्र 22 साल निवासी ग्राम केन्द्री सतनामी पारा थाना अभनपुर।

4. सूरज महेश्वर पिता रोहित कुमार महेश्वर उम्र 18 साल निवासी छोटा तालाब के पास सेजबहार थाना मुजगहन रायपुर।

5. नरेन्द्र बंजारे उर्फ बबलू पिता नारायण बंजारे उम्र 19 साल निवासी सेजबहार बाजार चैक थाना मुजगहन रायपुर।

6. अगम दास कोसले पिता स्व. कृपाराम कोसले उम्र 24 साल निवासी सेजबहार नीम चैक पास थाना मुजगहन रायपुर।

7. विधि के साथ संघर्षरत 2 बालक।

8. शशिकांत चतुर्वेदी उर्फ गोलू पिता मंगतू राम चतुर्वेदी उम्र 29 साल निवासी ग्राम केन्द्री आजाद चैक थाना अभनपुर रायपुर।

9. बनवारी यादव पिता शिवचरण यादव उम्र 35 साल निवासी ग्राम सिंगारभाठा भाठापारा पोस्ट केन्द्री थाना अभनपुर रायपुर।

फरार आरोपी:- देवेन्द्र धृतलहरे निवासी माना बस्ती रायपुर, अजय उर्फ अज्जू, तिलक शामिल है।

Next Story