Begin typing your search above and press return to search.

CDS चौहान ने लिया चार्ज: नए सीडीएस ने चार्ज लिया... नेशनल वॉर मेमोरियल में वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, ये होंगी चुनौतियां...

CDS चौहान ने लिया चार्ज: नए सीडीएस ने चार्ज लिया... नेशनल वॉर मेमोरियल में वीर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, ये होंगी चुनौतियां...
X
By NPG News

दिल्ली। देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ अनिल चौहान ने शुक्रवार को चार्ज लिया। उन्होंने सुबह नेशनल वॉर मेमोरियल में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सीडीएस चौहान के साथ उनके पिता भी वॉर मेमोरियल गए थे। वहां से वे साउथ ब्लॉक पहुंचे, जहां तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

इस दौरान थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरिकुमार की गैर मौजूदगी में वाइस एडमिरल एसएन घोरमोड़े मौजूद थे। एडमिरल हरि कुमार ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं।


दूसरे सीडीएस के रूप में चार्ज लेने के बाद मीडिया से औपचारिक बातचीत की। उन्होंने कहा कि देश के सामने सुरक्षा की जो चुनौतियां मौजूद हैं, उसे तीनों सेनाएं संयुक्त रूप से निपटेंगी। सीडीएस के रूप में उन्हें जिम्मेदारी मिलना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि वे सेना, सरकार के साथ-साथ लोगों की जो उम्मीदें हैं, उसे अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरा करेंगे। चार्ज लेने के बाद सीडीएस ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।


इन चुनौतियों का करना होगा सामना...

सेना का आधुनिकीकरण: सीडीएस के रूप में चार्ज लेने के बाद जनरल बिपिन रावत ने सेना के आधुनिकीकरण के लिए तेजी से काम शुरू किया था। ड्रोन, एंटी ड्रोन और एआई जैसी तकनीक को शामिल करना होगा। इनका इस्तेमाल अभी रूस यूक्रेन युद्ध में देखा गया। तीनों सेनाओं को मॉडर्न वॉरफेयर के लिए तैयार करना होगा।

चीन के साथ तकरार: सीडीएस चौहान के सामने सबसे पहली चुनौती चीन है। एलएसी पर चीन के साथ तकरार चल रही है। इसे सुलझाना होगा। चौहान पहले भी एलएसी पर तैनात रहे हैं, जिस अनुभव का उन्हें लाभ मिलेगा। वे कई बड़े ऑपरेशंस को लीड कर चुके हैं। इस अनुभव का लाभ भी सेनाओं को मिलेगा।

तीनों सेनाओं का थिएटर कमांड: अपने निधन से पहले जनरल बिपिन रावत जिस बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, उसमें तीनों सेनाओं का थिएटर कमांड बनाना था। यह भी नए सीडीएस के लिए बड़ी चुनौती होगी।

Next Story