Begin typing your search above and press return to search.

cabinet reshuffle: कैबिनेट में मरकाम की इंट्री, राजभवन में तैयारी शुरू! जानिए किसी मौजूदा मंत्री की हो गई छुट्टी

छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस और सरकार में बड़े बदलाव की चर्चा है। संगठन में प्रदेश अध्‍यक्ष बदलने के बाद कैबिनेट में बदलाव की चर्चा शुरू हो गई है।

cabinet reshuffle: कैबिनेट में मरकाम की इंट्री, राजभवन में तैयारी शुरू! जानिए किसी मौजूदा मंत्री की हो गई छुट्टी
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष बदलने के बाद अब भूपेश मंत्रिमंडल (cabinet reshuffle) में बदलाव की चर्चा तेज हो गई है। प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाए गए मोहन मरकाम की राज्‍य कैबिनेट में इंट्री हो सकती है। सूत्रों के अनुसार मरकाम के शपथ ग्रहण की राजभवन में तैयारी शुरु हो गई है। सूत्रों के अनुसार मरकाम की कैबिनेट में इंट्री के लिए मौजूदा शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह से इस्तीफा मांग लिया गया है। मरकाम की कैबिनेट में इंट्री और डॉ. टेकाम के इस्तीफा की किसी भी स्‍तर पर आधिकारिक रुप से पुष्टि नहीं हो पाई है।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए मरकाम ने कहा कि यदि मुझे सरकार मे जिम्‍मेदारी मिलती है तो उसे भी बखूबी निभाने की कोशिश करुंगा। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में जो भी जानकारी है मुझे भी मीडिया के माध्‍यम से ही मिल रही है। उन्‍होंने कहा कि यदि कैबिनेट में स्‍थान मिलता है तो शिक्षा विभाग मेरी पहली पसंद होगी।

कैबिनेट में बदलाव को लेकर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से जब सवाल किया गया तो उन्‍होंने इंतजार करते रहने की बात कह कर सस्‍पेंश और बढ़ा दिया। इसके बाद से बदलाव की चर्चा ने जोर पकड़ लिया। राजधानी के सियासी गलियारे में चर्चा इस बात की है कि दो से तीन मंत्रियों की कैबिनेट से छुट्टी हो सकती है, उनके स्‍थान पर नए चेहरों को बघेल अपनी कैबिनेट (cabinet reshuffle) में शामिल कर सकते हैं। कैबिनेट से बहार किए जाने वाले नामों में स्‍कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम का नाम सबसे ऊपर है। चर्चा है कि डॉ. टेकाम के स्‍थान पर मरकाम को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। दोनों ही आदिवासी वर्ग से हैं। कैबिनेट से बाहर किए जाने वाले नामों में राज्‍य कैबिनेट में एक मात्र महिला मंत्री अनिला भेंडि़या और गुरु रुद्र कुमार का नाम भी शामिल है।

अभी बस्‍तर से एक ही मंत्री

राज्‍य कैबिनेट में बस्‍तर संभाग से एक मात्र कवासी लखमा मंत्री हैं। वहीं सरगुजा संभाग से डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव के साथ, अमरजीत भगत और डॉ. टेकाम कैबिनेट में है। ऐसे में डॉ. टेकाम से इस्‍तीफा लेकर उनके स्‍थान पर मरकाम को कैबिनेट में लिया जा रहा है। इससे बस्‍तर संभाग से भी दो मंत्री हो जाएंगे।

इस वजह से मरकाम की कैबिनेट में इंट्री

मरकाम को पीसीसी चीफ के पद से हटाए जाने के बाद से ही भाजपा इसे आदिवासियों के मान- सम्‍मान से जोड़ दिया। हालांकि मरकाम के स्‍थान पर बस्‍तर संभाग के ही आदिवासी नेता दीपक बैज को अध्‍यक्ष बनाया गया है। इसके बावजूद मरकाम को हटाने से आदिवासियों के बीच अच्‍छा संदेश नहीं जाने की आशंका को देखते हुए उन्‍हें मंत्रिमंडल में शामिल करने का फैसला किया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story