Begin typing your search above and press return to search.

युद्ध का खतरा ब्रेकिंग: यूक्रेन के दो शहरों को रूस द्वारा अलग देश की मान्यता, रूसी सेना घुसी यूक्रेन में, आस्ट्रेलिया ने दूतावास खाली कराया...भारत ने विशेष विमान रवाना किए..

युद्ध का खतरा ब्रेकिंग: यूक्रेन के दो शहरों को रूस द्वारा अलग देश की मान्यता, रूसी सेना घुसी यूक्रेन में, आस्ट्रेलिया ने दूतावास खाली कराया...भारत ने विशेष विमान रवाना किए..
X
By NPG News

नई दिल्ली,22 फ़रवरी 2022। यूक्रेन और रुस के बीच तनाव अपने चरम पर पहुँच गया है। रुसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने दोनेत्स और लुहांस्क को याने पूर्वी यूक्रेन के विद्रोही ईलाके को आज़ाद देश की मान्यता दे दी है।इन दोनों ईलाकों में अलगाववादियो का प्रभावी नियंत्रण है जिन्हें रुस का समर्थन हासिल है। कतिपय मीडिया रिपोर्ट में यह दावा है रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने टेलीविजन पर दिए संदेश में कहा है कि यूक्रेन का असल राष्ट्र होने का कोई इतिहास नहीं है"

लगातार बढ़ते तनाव के बीच आष्ट्रेलिया ने दूतावास के सभी कर्मचारियों को वापस बुलाने का फ़ैसला किया है। भारत की ओर से भी विशेष विमान लगातार तीन दिन भारतीयों को लेने पहुँचेंगे।भारत के विशेष विमान के पहुँचने का सिलसिला आज से शुरु होगा। यूक्रेन के लिए विभिन्न देशों नियमित विमान सेवाएँ भी संबंधित देशों रोक दी है। एयर फ़्रांस लुफ्तांसा समेत कई एयरलाइंस ने यूक्रेन की उड़ानें रद्द कर दी है। यूक्रेन और रुस के बीच विवाद 2014 से चल रहा है।पूर्वी यूक्रेन में पीपूल्स रिपब्लिक ऑफ़ दोनेत्स और लुहांस्क के बैनर तले विद्रोही सक्रिय हैं। यूक्रेन की बड़ी आबादी संख्या रशियन की है।पुतिन ने पिछले साल एक लंबा लेख लिखा था जिसमें उन्होंने रुस और यूक्रेन का ज़िक्र समान राष्ट्रीयता वाले शब्द से किया था।

यूक्रेन और रुस की सीमा पर एक लाख से उपर रशियन सेनाओं को तैनात करने के बाद पूर्व यूक्रेन के दो बड़े ईलाकों को आज़ाद देश घोषित करते ही स्थिति 2014 वाली हो गई है जब रुस के समर्थक माने जाने वाले यूक्रेन राष्ट्रपति को हटा दिया गया तो रुस ने दक्षिण यूक्रेन के क्राईमिया ईलाके पर क़ब्ज़ा कर लिया।2014 से अब तक विद्रोहियों और यूक्रेन सेना के बीच चल रही जंग में क़रीब 13 हज़ार लोग मारे जा चुके हैं। पूर्वी यूक्रेन वाले ताज़ा तरीन एपिसोड के बीच रुस ने नेटो से दो टूक कहा है यूक्रेन नेटो का सदस्य बने यह हमारे लिए जरुरी है रुस यह मानता है कि यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति नेटों देश कर रहे हैं और अमेरिका यूक्रेन को दम देता है। रुस ने बार बार कहा है कि युद्ध का उसका कोई ईरादा नहीं है लेकिन हालिया टेलीविजन प्रसारण में रुस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा रुस अब पीछे नहीं हटने जा रहा.. क्या आप सोचते हैं हम ऐसे ही बैठे रहेंगे

Next Story