Begin typing your search above and press return to search.

BJP National Working Committee: भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में छत्‍तीगसढ़ से तीन राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, सरोज और लता का बढ़ा कद, समझिए चुनावी समीकरण

BJP National Working Committee भाजपा ने आज अपनी राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है। इसमें छत्‍तीसगढ़ के तीन नेताओं को भी स्‍थान दिया गया है।

BJP National Working Committee: भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में छत्‍तीगसढ़ से तीन राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष, सरोज और लता का बढ़ा कद, समझिए चुनावी समीकरण
X
By Sanjeet Kumar

BJP National Working Committee रायपुर। भाजपा ने आज अपनी राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है। इसमें छत्‍तीसगढ़ से तीन नाम हैं। इनमें पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह, पूर्व सांसद सरोज पांडेय और राज्‍य की पूर्व मंत्री लता उसेंडी शामिल हैं। डॉ. रमन पहले से ही पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष हैं। वहीं, पार्टी ने राज्‍य की दो महिलाओं को राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाकर उनका कद बढ़ाया है।

राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाई गई सरोज पांडये पहले पार्टी की राष्‍ट्रीय महासचिव रह चुके हैं। इस पद पर रहते हुए वे महाराष्‍ट्र जैसे बड़े राज्‍य की प्रभारी के रुप में काम कर चुकी हैं। सरोज पांडेय दुर्ग की महापौर और विधायक रह चुकी हैं। छत्‍तीसगढ़ से लोकसभा और राज्‍यसभा की सदस्‍य भी रह चुकी हैं। वहीं, लता उसेंडी 2003 में पहली बार कोंडागांव सीट से विधायक चुनी गई थी। 2008 में भी उन्‍होंने इसी सीट से चुनाव जीता और राज्‍य में महिला एवं बाल विकास मंत्री बनी। लता उसेंडी भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्‍यक्ष रह चुकी हैं और अभी राष्‍ट्रीय कार्यसमिति की सदस्‍य हैं। उन्‍हें पार्टी बार पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में स्‍थान मिला है।

राजनीतिक विश्‍लेषकों की राय में पार्टी ने दोनों महिला नेत्रियों का सियासी कद बढ़ा दिया है। इसके जरिये पार्टी राज्‍य में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में महिला वोटरों को साधने का प्रयास करेगी। पार्टी नेताओं के अनुसार यह पार्टी की बड़ी रणनीति का हिस्‍सा हो सकता है।

राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी में चुनावी राज्‍यों को तवज्‍जों

भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी (BJP National Working Committee) में राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की भी रणनीति दिख रही है। पार्टी ने चुनावी राज्‍य छत्‍तीसगढ़ के साथ ही मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के भी तीन-तीन नेताओं को स्‍थान दिया है। वहीं, लोकसभा चुनाव की दृष्ठि से महत्‍वपूर्ण उत्‍तर प्रदेश से सबसे ज्‍यादा 8 नेताओं को स्‍थान दिया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story