Begin typing your search above and press return to search.

Biography of IPS: जानिए कौन हैं वीरता और विशिष्ट सेवा पदक के लिए चुने गए आईपीएस कमल लोचन, मोहित गर्ग और नेहा चंपावत

Biography of IPS: छत्‍तीसगढ़ के तीन आईपीएस अफसरों का चयन वीरता पदक और शिष्ठि सेवा पदक के लिए हुआ है। इनमें कमल लोचन कश्‍यप, नेहा चंपावत और मोहित गर्ग शामिल हैं।

Biography of IPS: जानिए कौन हैं वीरता और विशिष्ट सेवा पदक के लिए चुने गए आईपीएस कमल लोचन, मोहित गर्ग और नेहा चंपावत
X
By Sanjeet Kumar

Biography of IPS: रायपुर। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज पुलिस पदकों की घोषणा की। इनमें छत्‍तीसगढ़ के 35 पुलिस अफसरों और कर्मियों का नाम भी है। इनमें तीन राज्‍य के वरिष्‍ठ आईपीएस भी शामिल हैं। इनमें दंतेवाड़ा डीआईजी कमल लोचन कश्‍यप, कमांडेंट मोहित गर्ग और नई दिल्‍ली में एनसीआरबी में पदस्‍थ नेहा चंपावत शामिल हैं।

Biography of IPS Kamal Lochan Kashyap: कमल लोचन कश्‍यप: 2008 बैच के आईपीएस कश्‍यप अभी डीआईजी दंतेवाड़ा के पद पर पदस्‍थ हैं। मूल रुप से छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर के रहने वाले हैं। राज्‍य पुलिस सेवा से अखिल भारतीय सेवा (आईपीएस) में पहुंचे कश्‍यप लंबे समय से राज्‍य के नक्‍सल मोर्चे पर तैनात हैं। गरियाबंद और राजनांदगांव से लेकर बस्‍तर संभाग के लगभग हर जिला में काम कर चुके हैं। कश्‍यप पोस्‍ट ग्रेजुएट हैं। उनकी स्‍नातक तक की शिक्षा जगदलपुर में हुई है। वहीं, पीजी की डिग्री रायपुर में रह कर पूरी की। 1994 में वे बतौर डीएसपी राज्‍य पुलिस सेवा में शामिल हुए। 2008 में उन्‍हें आईपीएस अवार्ड हुआ। वीरता और सराहनीय सेवा के लिए उन्‍हें अब तक कई बार पुरस्‍कृत किया जा चुका है।

Biography of IPS Mohit Garg: मोहित गर्ग छत्‍तीसगढ़ कैडर के 2013 बैच के आईपीएस हैं। मूल रुप से दिल्‍ली के रहने वाले गर्ग ने दिल्‍ली से ही इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्‍होंने एमबीए किया। यूपीएससी में चयन से पहले उन्‍होंने करीब एक वर्ष तक आईटीसी में नौकरी भी की है। एसपी रैंक के गर्ग अभी जगदलपुर में राज्‍य सशस्‍त्र बल की 19वीं वाहिनी में पदस्‍थ हैं। इससे पहले वे नारायणपुर, कबीरधाम और बलरामपुर जिला के एसपी रह चुके हैं।

Biography of IPS Neha Champawat: नेहा चंपावत 2004 बैच की अफसर है। उनके पति अविनाश चंपावत छत्‍तीसगढ़ कैडर में ही आईएएस अफसर हैं। दोनों पति-पत्‍नी इस वक्‍त केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। नेहा राष्‍ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्‍यूरो (एनसीआरबी) में पदस्‍थ हैं, जबकि उनके पति अविनाश नीति आयोग में निदेशक के पद पर काम कर रहे हैं। नेहा ने बीए के बाद एलएलबी किया है।

Police Medal IPS मोहित गर्ग को गैलेंट्री मैडल पुलिस पदकों की घोषणा, छत्‍तीसगढ़ के इन पुलिस अफसरों और कर्मियों को मिलेगा मैडल, देखें पूरी सूची

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story