Begin typing your search above and press return to search.

Bio Diversity Act जैव विविधता अधिनियम में संशोधन का सीएम भूपेश ने किया विरोध, बोले- आदिवासी हितों के विपरीत है यह संशोधन

Bio Diversity Act केंद्र सरकार ने जैव विविधता अधिनियम में संशोधन किया है। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संशोधन को आदिवासी हितों के विपरीत बताते हुए विरोध किया है।

Bio Diversity Act जैव विविधता अधिनियम में संशोधन का सीएम भूपेश ने किया विरोध, बोले- आदिवासी हितों के विपरीत है यह संशोधन
X
By Sanjeet Kumar

Bio Diversity Act रायपुर। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने जैव विविधता अधिनियम 2002 (Bio Diversity Act 2002) में संशोधन को आदिवासी विरोधी बताया है। उन्‍होंने इस संशोधन को आदिवासी हितों के विपरीत बताया है।

बता दें कि लोकसभा से 25 जुलाई और राज्यसभा से 1 अगस्त को जैव विविधता (संशोधन) विधेयक, पारित कर दिया गया। इस संशोधन के बाद जैव विविधता उल्लंघन से संबंधित अपराधों को समाप्त कर दिया जाएगा। प्रस्तावित संशोधन में निजी क्षेत्र की कंपनियों को सभी प्रकार के वन क्षेत्रों में व्यापार की छूट देता है। इसका वास्तविक उद्देश्य कार्पोरेट सेक्टर को वन संसाधनों की लूट की छूट देना है। इस संशोधन के माध्यम से वन संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को भी बैक डोर से बाई पास करने की मंशा है। इस संशोधन से आदिवासियों के हितों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। वन क्षेत्रों में कार्पोरेट जगत की एंट्री सरल करने से आदिवासियों के वन क्षेत्रों से बेदखली की आशंका उत्पन्न हो गयी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story