Begin typing your search above and press return to search.

केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा गिफ्ट...मार्च में बढ़ सकता है कर्मचारियों का वेतन, एरियर जोड़कर किया जायेगा ट्रांसफर...

केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा गिफ्ट...मार्च में बढ़ सकता है कर्मचारियों का वेतन, एरियर जोड़कर किया जायेगा ट्रांसफर...
X
By NPG News

नईदिल्ली 2 मार्च 2022. अगर आप भी लंबे समय से रुके हुए एरियर का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने होली से पहले कर्मचारियों को गिफ्ट देने जा रही है. दरअसल, एरियर के लिए बेचैन कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के वेतन में रुका हुआ एरियर जोड़कर कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. दरअसल, महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी फिक्स भी कर दी गई है. नए नियम के तहत अब कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलेगा.

आपको बता दें कि कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्ता पहले से मिल रहा है, लेकिन जनवरी 2022 से 3% और महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, बेसिक सैलरी पर ही महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है. उम्मीद है कि मार्च में इसका ऐलान हो सकता है। दरअसल, चुनाव के चलते आचार संहिता लगी है और इसलिए सरकार इसका ऐलान नहीं करेगी। जैसे ही पांच राज्यों के चुनाव का रिजल्ट आएगा। उसके तत्काल बाद रुके हुए एरियर के भुगतान की भी घोषणा हो जाएगी।

श्रम मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2021 में AICPI-IW सूचकांक में 0.8% की तेजी आई थी। जिसके बाद 125.7 पर पहुंच गया था। उससे साफ हो गया था महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा। अब दिसंबर 2021 के आंकड़े में भले ही मामूली गिरावट आई है, लेकिन जनवरी 2022 में 3 फीसदी की दर से ही डीए में बढ़ोतरी होगी। सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अभी 31 फीसदी है। अब 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 34 फीसदी पर पहुंच जाएगा। जिसके बाद माना जा रहा है कि कर्मचारियों की सैलरी में लगभग 38,692 रुपए जुड़कर वेतन के साथ क्रेडिट होगा।

Next Story