Begin typing your search above and press return to search.

बिग ब्रेकिंग- सांसद दीपक बैज बने प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष, मोहन मरकाम की छुट्टी

बिग ब्रेकिंग- सांसद दीपक बैज बने प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष, मोहन मरकाम की छुट्टी
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। सांसद दीपक बैज को छत्‍तीसगढ़ में प्रदेश कांग्रेस की कमान सौंप दी गई है। बैज को प्रदेश अध्‍यक्ष बनाए जाने का आदेश देर शाम जारी हुआ। मोहन मरकाम को फिलहाल संगठन में कोई नई जिम्‍मेदारी नहीं दी गई है।

लंबे समय से चल रही थी कवायद

प्रदेश कांग्रेस में नए अध्‍यक्ष की नियुक्ति को लेकर लंबे समय से चर्चा और कवायद चल रही थी। नए प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में बैज सबसे आगे चल रहे थे। बैज युवा आदिवासी चेहरा होने के साथ ही मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के भरोसेमंद माने जाते हैं। पिछले महीने दिल्‍ली में राहुल गांधी और राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन अड़गे की मौजूदगी में हुई प्रदेश कांग्रेस की बैठक के दौरान भी प्रदेश अध्‍यक्ष बदले जाने की चर्चा जोरों पर थी।

दोनों में कई समानताएं

मरकाम और बैज दोनों बस्‍तर संभाग से आते हैं और आदिवासी वर्ग से हैं। मरकाम बस्‍तर संभाग की कोंडागांव सीट से विधायक हैं, ज‍बकि बैज बस्‍तर से सांसद हैं। 2019 में सांसद चुने जाने से पहले बैज 2018 में बस्‍तर की ही चित्रकोट सीट से विधायक चुने गए थे।

प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने नए प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज को बधाई दी

इस वजह से मरकाम की हुई छुट्टी

विधानसभा चुनाव से पहले चार महीने पहले मरकाम की पीसीसी अध्‍यक्ष पद से छुट्टी किए जाने के पीछे कई कारण हैं। पार्टी नेता कह रहे हैं कि उनका कार्यकाल पूरा हो गया था। इस वजह से आलाकमान ने यह बदलाव किया है। वहीं, मरकाम के कार्यकाल में कई बार सरकार और संगठन के बीच टकराव की खबरें आती रही। इस बीच महामंत्रियों की नियुक्ति को लेकर पिछले महीने जो हुआ उसके बाद मरकाम का जाना पूरी तरफ फाइनल हो गया। बात दें कि मरकाम ने पिछले महीने अचानक पार्टी के महामंत्रियों की नियुक्ति की, लेकिन इसके लिए उन्‍होंने न तो प्रदेश प्रभारी से बात की और न ही प्रदेश के वरिष्‍ठ नेताओं से चर्चा की। इसके बाद प्रदेश प्रभारी सैलजा ने महामंत्रियों की नियुक्‍त के आदेश को रद्द कर दिया।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story