Begin typing your search above and press return to search.

भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जा चुके अनवर इब्राहिम बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई...

भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जा चुके अनवर इब्राहिम बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई...
X
By NPG News

NPG डेस्क: मलेशिया के सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को देश का नया प्रधानमंत्री बनाया गया। इससे पहले मलयेशियाई सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ने उन्हें देश का प्रधानमंत्री घोषित किया। इसी के साथ मलयेशिया में खंडित जनादेश वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी सियासी अनिश्चितता का अंत हो गया है। अनवर ने राष्ट्रीय महल में सादा समारोह में शपथ ली।

मलेशिया के आम चुनाव में अनवर के नेतृत्व वाले गठबंधन पाकतन हरपन को सर्वाधिक 82 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। हालांकि, यह गठबंधन सरकार गठन के लिए जरूरी 112 सीटों के आंकड़े से काफी पीछे रह गया था।चुनाव में मलय समुदाय से मिले अप्रत्याशित समर्थन के कारण पूर्व प्रधानमंत्री मुहीद्दीन का मलय-केंद्रित पेरिकटन नेशनल (राष्ट्रीय गठबंधन) 72 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहा था। पैन-मलेशियन इस्लामिक पार्टी 49 सीटों पर जीत के साथ इस गठबंधन का सबसे बड़ा दल बनकर उभरी थी।गतिरोध का समाधान उस समय हो गया, जब चुनाव में 30 सीटें जीतने वाले यूनाइटेड मलय नेशनल ऑर्गेनाइजेशन (यूएमएनओ) के नेतृत्व वाले गठबंधन ने एक ऐसी एकता सरकार का समर्थन करने की सहमति जता दी, जिसका नेतृत्व अनवर के हाथों में होगा।

बता दें मलेशिया के किंग सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद शाह के पास प्रधानमंत्री को नियुक्त करने की पावर होती है। इसके लिए सभी दलों को उनके सामने बहुमत साबित करना होता है। अनवर काफी समय से इंडोनेशिया में विपक्ष के नेता रह चुके हैं। पांच दिन पहले हुए चुनाव में अनवर इब्राहिम के समर्थन वाले गठबंधन पकतान हरापात ने 82 सीटें जीती थी।

मलेशिया के नए प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम भ्रष्टाचार और सोडोमी के आरोप में लगभग एक दशक तक जेल में रहे थे। हालांकि उन पर लगे आरोपों को उनके समर्थक राजनीति से प्रेरित बताते रहे हैं। उनके समर्थकों का मानना है कि अब मलेशिया में स्टेबल सरकार रहेगी।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ''मलेशिया का प्रधानमंत्री चुने जाने पर अनवर इब्राहिम को बधाइयां। मैं भारत-मलेशिया के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के वास्ते साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।''

Next Story