npg
Exclusive

भारत की महिला टीम ने रचा इतिहास, लॉन बॉल्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल

भारत की महिला टीम ने रचा इतिहास, लॉन बॉल्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल
X

डेस्क. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने इतिहास रचते हुए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। लॉन बॉल्स इवेंट के फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को मात दी और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

भारत ने न्यूजीलैंड को करीबी मुकाबले में हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। जहां साउथ अफ्रीका को 17- 10 से हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया। भारतीय वीमंस टीम ने तो फाइनल में प्रवेश के साथ ही इतिहास रच दिया था, क्योंकि इससे पहले भारत ने लॉन बॉल में कोई मेडल नहीं जीता था 92 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब भारत ने इस इवेंट में कोई मेडल जीता हो, वह भी अब सीधा गोल्ड मेडल हाथ लगा है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कड़ा मुकाबला चला। भारत ने शुरुआत तो बहुत अच्छी की थी, मगर 3 राउंड के बाद स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। इसके बाद भारत ने जबरदस्त पलटवार किया और 7वें राउंड के बाद 8- 2 से बढ़त हासिल की। हालांकि ये बढ़त भारत के पास ज्यादा देर तक नहीं रही और इस राउंड के बाद साउथ अफ्रीका ने बढ़त लेनी शुरू की और एक समय 12वें राउंड के बाद दोनों का स्कोर 10-10 से बराबर हो गया था। इससे बाद टीम इंडिया हावी हुई और लीड हासिल की, जिसे आखिर तक बरकरार रखा. लवली चौबे, रूपा रानी टिर्की, नयनमोनी साइकिया और पिंकी की चौकड़ी की तारीफ आज देशभर में हो रही है। लॉन बॉल के वीमेंस फोर इंवेंट में भारत ने खिताब जीता।



Next Story