Begin typing your search above and press return to search.

Bastar Loksabha Chunav: वोटिंग के दिन 2 एयर एंबुलेस तैयार रहेंगे, आपात स्थिति में हेलिकाप्टरों को लैंड करने बनाए गए 44 टेम्पोरेरी हेलीपैड, जानिये सुरक्षा के और क्या हैं तैयारी

Bastar Loksabha Chunav: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में शांतिपूर्ण चुनाव कराने चुनाव आयोग कमर कस लिया है। दो एयर एंबुलेंस जगदलपुर भेज दिए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कंपनियां पहुंच गई है। दो-एक दिन में और भी कंपनियां पहुंचेगी। बेहद संवदेनशील 234 मतदान केंद्रों को लेकर चुनाव आयोग के अफसर बेहद चौकस हैं।

Bastar Loksabha Chunav: वोटिंग के दिन 2 एयर एंबुलेस तैयार रहेंगे, आपात स्थिति में हेलिकाप्टरों को लैंड करने बनाए गए 44 टेम्पोरेरी हेलीपैड, जानिये सुरक्षा के और क्या हैं तैयारी
X
By Sanjeet Kumar

Bastar Loksabha Chunav: रायपुर। देश के सबसे अधिक नक्सल हिंसा प्रभावित बस्तर में चुनाव कराना किसी युद्ध से कम नहीं। वो भी ऐसे समय में जब नक्सलियों ने पखवाड़े भर में मुखबिरी के शक में चार ग्रामीणों की हत्या कर दी है। और लगातार तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। बस्तर में पहले फेज में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। बस्तर में सुरक्षित मतदान कराने के लिए न केवल छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और पुलिस महकमा लगा हुआ है, बल्कि भारत निर्वाचन आयोग के अफसर भी बस्तर की तैयारी पर लगातार नजर रखे हुए हैं। सीईओ रीना बाबा कंगाले लगातार तैयारियों का रिव्यू कर रही हैं, कहीं कमी है, उसे दुरूस्त करने के निर्देश दे रही हैं।

196 मतदान केंद्र क्रीटिकल

निर्वाचन आयोग ने बस्तर संभाग के छह जिलों के 196 मतदान केंदों को बेहद क्रीटिकल बूथ के तौर पर चिन्हित किया है। इन सभी केंद्रों में केंंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा। इन बूथों पर निगरानी के लिए माईक्रो आब्जर्बर नियुक्त किए जाएंगे। वेबकास्टिंग के जरिये भी इन बूथों की मानिटरिंग की जाएंगी।

156 केंद्रों पर हेलिकाप्टर से पोलिंग पार्टी

बस्तर के छह जिलों के 156 मतदान केंद्रों तक पहुंचने का रास्ता नक्सलियों के गढ से होकर जाता है। उन सड़कों पर माओवादियों ने अनगिनत बारुदी सुरंगे बिछा रखी है। नक्सली उन सड़कों पर कई बड़े वारदातों को अंजाम देकर 300 से अधिक सुरक्षा बलों के जवानों की जान ले चुके हैं। इसलिए चुनाव आयोग इन इलाकों में हेलिकाप्टर से मतदान दल भेजेगा। इसके लिए 10 एमआई हेलिकाप्टरों की सेवाएं ली जाएंगी। अफसरों ने बताया कि हेलिकाप्टरों की लैंडिंग के लिए 44 बेस बनाए गए हैं।

234 मतदान केंद्र शिफ्ट

निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा की दृष्टि से बस्तर संभाग के आठ में से पांच जिलों के 234 मतदान केंद्रों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्थ किया है। ये 234 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां बिना रोड ओपनिंग के सुरक्षा बलों की टुकड़िया भी नहीं जा सकती। इनमें से कई स्थानों पर सुरक्षा बलों के कैंपों में तैनात जवानों के लिए हेलिकाप्टर से जरूरी सामान भेजे जाते हैं। या फिर रोड ओपनिंग के बाद गाड़ियों का काफिल रवाना होता है।

2 एयर एंबुलेंस तैयार

बस्तर में आपात स्थिति में मतदान कर्मी या जवानों को बेहतर इलाज के लिए शिफ्थ करने दो एयर एंबुलेंस तैयार रहेंगे। इनमें एक हेलिकाप्टर और एक चार्टर प्लेन शामिल हैं। दोनों जगदलपुर पहुंच चुके हैं। और 21 अप्रैल तक यहीं रहेंगे। किसी हादसे में जख्मी मतदान कर्मी या जवानों को रायपुर से बाहर मेट्रो सिटी में शिफ्थ करना होगा, तो उसके लिए एयर एंबुलेंस के रूप में एयरफोर्स का चार्टर प्लेन 24 घंटे अलर्ट मोड में रहेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story