Begin typing your search above and press return to search.

बारिश की चेतावनी, भीषण गर्मी और लू के बीच छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

Mausam ki Jankari CG
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात बिपरजॉय के असर से राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटो के दौरान जमकर बारिश हुई है। अब इसका असर कई राज्यों में भी देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 16 जून को रात साढ़े 11 बजे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया। अगले 12 घंटों के दौरान यानी आज (17 जून) दोपहर 12 बजे तक ये और कमजोर होकर ये डिप्रेशन में बदल जाएगा। चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव में शुक्रवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई।

मौसम एजेंसी ने बताया कि चक्रवाती तूफान बिपरजोय उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक गहरे दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया। यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और डिप्रेशन में बदल सकता है और उसके बाद कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है। एक ट्रफ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण और मध्य राजस्थान, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा और असम के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर गुजरात, पूर्वोत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story