Begin typing your search above and press return to search.

बारिश के बाद बढ़ेगी जबरदस्त ठंड: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, सर्दी और ज्यादा बढ़ने की संभावना...जाने

बारिश के बाद बढ़ेगी जबरदस्त ठंड: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, सर्दी और ज्यादा बढ़ने की संभावना...जाने
X
By NPG News

NPG न्यूज़: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद कई इलाकों में ठंड बढ़ गई है। इस कारण दिसंबर के पहले हफ्ते से ही कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। कोहरे की चादर से लोगों ठंड मह्सूस कर रहे है। मौसम विभाग ने बताया है कि तापमान में और गिरावट आएगी। इस कारण बीते दिनों के मुकाबले तेज हवा के कारण ठिठुराने वाली ठंड पड़ेगी। पारा गिरने के कारण सर्दी और ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण अंडमान सागर और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव में 5 दिसंबर तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह पश्चिमी उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है और 7 दिसंबर की सुबह तक बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर एक अवसाद में केंद्रित हो सकता है। इसके बाद यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है और तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 8 दिसंबर की सुबह तक पहुंच सकता है।

स्काई मेट वेदर मौसम एजेंसी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली, वाराणसी, पटना, गया और पूर्णिया के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया। तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में रहा, मुंबई खराब श्रेणी में रहा जबकि पुणे और अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में रहा।

वहीँ अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे हो सकती है, यह 60 किमी प्रति घंटे के आसपास पहुंच सकती है। तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

Next Story