Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: फिर लौट सकती है ठंड, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, जानिए अपने राज्य का हाल

Mausam ki Jankari CG
X
By NPG News

बारिश न्यूज: देश के मौसम में अचानक हुए बदलाव का असर कई राज्यों में देखा जा रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में बीते रात से ही लगातार बारिश हो रही है। कल हुई बारिश के कारण सर्दी बढ़ गई है और मौसम भी सर्द बना हुआ है। राजस्थान के कई इलाकों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल चौपट हो गई है। सड़कों पर ओलों की वजह से सफेद चादर बिछ गई है। वहीं जयपुर में भी रुक-रुककर बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ में भी शाम के वक्त ठंडी हवाएं पिछले दो दिनों से चल रही है। हालांकि दोपहर के वक्त लोग गर्मी महसूस कर रहे है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के मध्य भागों पर बना हुआ है। एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 30 जनवरी की शाम तक दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में बदलने की उम्मीद है। यह 1 फरवरी तक श्रीलंका तट के पास पहुंच जाएगा।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और एक-दो भारी बारिश और भारी हिमपात हुआ। उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। राजस्थान के कई हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी हुईं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। गुजरात के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े।

आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हुई। असम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। जम्मू कश्मीर, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति देखी गई

वहीँ आने वाले 24 घंटो के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी और उसके बाद इसमें काफी कमी आएगी।

हरियाणा, पंजाब और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 30 जनवरी की शाम तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी और उसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है और उत्तर और उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है। तमिलनाडु में एक या दो मध्यम बौछारों के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश और केरल के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Next Story