Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्टः आने वाले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान सहित इन राज्यों में होगी बारिश, चेतावनी जारी... पढ़े अपने राज्यों के मौसम का हाल

बारिश अलर्टः आने वाले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान सहित इन राज्यों में होगी बारिश, चेतावनी जारी... पढ़े अपने राज्यों के मौसम का हाल
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। देश में मानसून के आते ही कई राज्यों में जमकर बारिश देखने को मिल रही है। मैदानी इलाको से लेकर पहाड़ों तक बारिश हो रही है। वहीं महाराष्ट्र, उत्तराखंड में बारिश ने लोगों के लिए आफत खड़ी कर दी है। स्काई मेट के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान इसी तरह के हाल रहेंगे। छत्तीसगढ़ ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, बंगाल सहित कई राज्यों में बारिश सभंव है।

अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेष हिस्सों में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो रही हैं। निम्न दबाव अब उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश पर है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से पूर्व-पश्चिम ट्रफ पूर्वी राजस्थान से होते हुए नागालैंड तक, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश ऊपर बने हुए निम्न दबाव से गुजरते हुए, बिहार और सब हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए जा रही है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट केरल तट से फैली हुई है। चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात के तट और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी ऊपर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश संभव है। बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है।

तमिलनाडु, केरल, झारखंड, उत्तर पूर्व भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

मध्य और पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तेलंगाना और कच्छ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story