Begin typing your search above and press return to search.

नूपुर की गिरफ्तारी पर रोक: सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत, 10 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी...

नूपुर की गिरफ्तारी पर रोक: सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत, 10 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी...
X
By NPG News

नईदिल्ली। पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट अंतरिम राहत मिली है। अब अगली सुनवाई 10 अगस्त को होगी। कोर्ट ने कहा कि अगली सुनवाई तक उनके ऊपर किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। नूपुर के वकील ने सारे मामले दिल्ली हाईकोर्ट ट्रांसफर करने की मांग की है। मामले की सुनवाई जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस बी पारदीवाला की बेंच में हुई।

कोर्ट में सुनवाई के दौरान एडवोकेट मानवेंद्र सिंह ने कहा कि आर्टिकल-21 के आधार पर नूपुर को राहत मिले। उन्होंने इसके लिए अजमेर के खादिम चिश्ती के वीडियो समेत कई मामलों का जिक्र किया, जिसमें उन्हें जान से मारने की धमकी मिली थी।

कोर्ट ने अपने आदेश में नूपुर शर्मा की जान के खतरे का जिक्र किया है। कोलकाता पुलिस ने लुकआउट सर्कुलर जारी किया है जिस कारण उन्हें गिरफ्तारी की आशंका है। सुनवाई के दौरान मनिंदर सिंह ने याचिकाकर्ता की जान के खतरे से संबंधित दो मामलों का जिक्र किया था। जस्टिस सूर्य कांत ने कहा कि 1 जुलाई के बाद ये मामले सामने आए। सिंह ने जवाब दिया कि जान को खतरा लगातार बना हुआ है। एफआईआर रद्द कराने के लिए हर जगह जाने में याचिकाकर्ता ने जान को बड़ा खतरा बताया। इस पर जस्टिस सूर्य कांत ने कहा कि हम करेक्ट कर रहे हैं, हमारा यह इरादा नहीं था कि आपको हर जगह जाना पड़े।

वकील ने कहा कि मैं आपसे निवेदन करता हूं। यह खतरा वास्तविक है। अनुच्छेद 21 के तहत मेरे अधिकार... आप अनुच्छेद 21 के रक्षक हैं। जस्टिस सूर्य कांत ने कहा कि क्या आप अपनी पसंद के एक स्थान पर ही जाने के इच्छुक हैं। सिंह ने कहा कि दिल्ली में पहली एफआईआर दर्ज की गई। जहां भी पहली एफआईआर दर्ज की जाती है, वहीं पर सभी केस की सुनवाई हो सकती है। जस्टिस कांत ने कहा कि क्या आप दिल्ली हाई कोर्ट जाना चाहेंगे? सिंह ने हां में जवाब दिया। ऐसे में माना जा रहा है कि अगली सुनवाई के दौरान नूपुर शर्मा के खिलाफ दर्ज सभी केस दिल्ली ट्रांसफर हो सकते हैं।

इससे पहले, कोर्ट के सामने नूपुर के वकील ने पाकिस्तान से जान के खतरे की बात कहते हुए कोर्ट से संरक्षण मांगा था। वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि पिछले आदेश के बाद कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुए हैं। याचिकाकर्ता की जान को गंभीर खतरा है।

बता दें, 2 जुलाई को ही कोलकाता पुलिस नूपुर शर्मा के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी है। महाराष्ट्र और तेलंगाना पुलिस भी नूपुर से पूछताछ करना चाहती है।



Next Story