Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों के लिए जारी हुई चेतावनी, होगी भारी बारिश

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र  सहित इन राज्यों के लिए जारी हुई चेतावनी, होगी भारी बारिश
X

chhattisgarh, mansoon

By NPG News

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश बनी हुई है, केंद्रीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने 14, 15 और 16 अगस्त को कुछ इलाकों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ओडिसा, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात व यूपी के कई क्षेत्रों में आज तेज बारिश की संभावना है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में भी बारिश होने के संकेत हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के पूर्वानुमान के मुताबिक, अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट के पास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है और 14 अगस्त की शाम तक यह एक डिप्रेशन में बदल सकता है।

गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर पश्चिम अरब सागर के ऊपर कम दबाव के रूप में बना हुआ है।

मॉनसून की ट्रफ रेखा उत्तर-पूर्व और उससे सटे उत्तर-पश्चिम अरब सागर पर बने हुए निम्न दबाव के केंद्र से होते हुए, बीकानेर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, जमशेदपुर, डायमंड हार्बर और फिर दक्षिण की ओर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है। अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश हुई। दक्षिण बिहार, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, राजस्थान, असम के पश्चिमी हिस्सों हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई और सिक्किम और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के पूर्वी हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, राजस्थान के शेष हिस्सों हिस्सों में हल्की बारिश हुई और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश देखी गई।

वहीँ, अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।



Next Story