Begin typing your search above and press return to search.

एशिया के दानवीर: अदानी ने 60वें जन्मदिन पर 60,000 करोड़ रुपये किये दान... देखें एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट

NPG न्यूज़-

एशिया के दानवीर: अदानी ने 60वें जन्मदिन पर 60,000 करोड़ रुपये किये दान... देखें एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट
X
By NPG News

NPG न्यूज़-

नई दिल्लीः एशिया के सबसे बड़े दानवीरों की लिस्ट जारी की गई हैं। अरबपति गौतम अडानी, शिव नाडर और अशोक सूता फोर्ब्स की सूची के अनुसार एशिया के सबसे बड़े दानवीर हैं। वहीं इस लिस्ट में मलेशियाई-भारतीय व्यवसायी ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी पत्नी शांति कंडिया का नाम भी शामिल है।

फोर्ब्स की प्रेस रिलीज के मुताबिक 'अनरैंक सूची' में उन लोगों को जगह दी गई है, जिन्होंने एशिया- प्रशांत क्षेत्र में परोपकारी कार्यों के लिए निजी तौर पर प्रतिबद्धता दिखाई है।

अदाणी ने इस साल अपने 60वें जन्मदिन पर जून में 60,000 करोड़ रुपये (7.7 बिलियन डॉलर) दान किए हैं। उनकी ओर से दान की गई ये राशि उन्हें भारत का सबसे परोपकारी व्यक्ति बनाती है। अदाणी की ओर से राशि अदाणी फाउंडेशन को दान की गई है, जिसकी स्थापना 1996 में की गई थी। इस राशि का उपयोग हेल्थकेयर, शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट में किया जाएगा।

अशोक सूटा ने उम्र बढ़ने और न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के अध्ययन के लिए अप्रैल 2021 में स्थापित चिकित्सा अनुसंधान ट्रस्ट को 600 करोड़ रुपये (75 मिलियन अमरीकी डालर) देने का वादा किया है। उन्होंने 200 करोड़ रुपये के साथ SKAN— Scientific Knowledge for Ageing and Neurological ailments की शुरुआत की, जिसकी राशि उन्होंने अब तीन गुना कर दी है।

मलेशियाई-भारतीय व्यवसायी निजी इक्विटी फर्म क्रिएडोर के संस्थापक और सीईओ ब्रह्मल वासुदेवन और उनकी पत्नी शांति कंडिया मलेशिया और भारत में स्थानीय समुदायों को क्रिएडर फाउंडेशन के माध्यम से मदद करते हैं। इसे उन्होंने 2018 में स्थापित किया था। इस साल मई में उन्होंने पेराक राज्य में यूनिवर्सिटी टुंकू अब्दुल रहमान (यूटीएआर) कैंपर परिसर में एक शिक्षण अस्पताल बनाने में मदद करने के लिए 50 मिलियन मलेशियाई रिंगित (11 मिलियन अमरीकी डालर) दान देने की घोषणा की।

शिव नाडर भी भारत में शीर्ष दानदाताओं में गिने जाते हैं, जिन्होंने कुछ दशकों में अपनी संपत्ति का 1 बिलियन अमरीकी डॉलर के करीब शिव नाडर फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न सामाजिक कारणों में लगाया है। पिछले 1 साल में शिव नाडर ने 1161 करोड़ रुपए दान किए हैं। इस हिसाब से मानें तो उन्होंने प्रतिदिन तीन करोड़ रुपए दान किए हैं।

एचसीएल के संस्थापक शिव नादर का नाम भी भारत के सबसे परोपकारी लोगों में शामिल किया गया है, जिन्होंने बीते कुछ दशकों में अपनी संपत्ति से एक बिलियन डॉलर का दान शिव नादर फाउंडेशन के माध्यम से किया है। इस साल उन्होंने 1,160 करोड़ रुपये (142 मिलियन डॉलर) दान किए हैं। दिग्गज टेक कारोबारी अशोक सूता ने इस साल 600 करोड़ (75 मिलियन डॉलर) मेडिकल रिसर्च के लिए अपनी फाउंडेशन को दान किए हैं।

Next Story