Begin typing your search above and press return to search.

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग: मानव तस्करी की रोकथाम के लिए जिलों में अलग सेटअप, सीएम ने 24 गाड़ियां दीं

बजट में सीएम भूपेश बघेल ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग ब्यूरो, सतर्कता सेल और शिकायत सेल बनाने का ऐलान किया था

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग: मानव तस्करी की रोकथाम के लिए जिलों में अलग सेटअप, सीएम ने 24 गाड़ियां दीं
X
By NPG News

रायपुर, 28 अप्रैल 2022। छत्तीसगढ़ में मानव तस्करी की रोकथाम के लिए अलग सेटअप बनेगा। इसकी निगरानी से लेकर कार्रवाई तक के लिए टीम करेगी। इस टीम के लिए ही सीएम भूपेश बघेल ने 24 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, डीजीपी अशोक जुनेजा और एडीजी प्रदीप गुप्ता मौजूद थे। बता दें कि सीएम बघेल ने बजट भाषण में मानव तस्करी की रोकथाम के लिए राज्य स्तर पर एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग ब्यूरो, सतर्कता सेल और शिकायत सेल के गठन का ऐलान किया था। इसके लिए 23 नवीन पदों के सृजन का प्रावधान किया जाना है।

रायगढ़, जशपुर, सरगुजा, कोरबा और बस्तर ही नहीं दुर्ग, राजनांदगांव और राजधानी में भी केस

मानव तस्करी के ज्यादातर मामले रायगढ़, जशपुर, सरगुजा, कोरबा और बस्तर से ही आए थे। जशपुर सहित कुछ जिलों में पहले ही एक सेल बनाकर ऐसी गतिविधियों की निगरानी और कार्रवाई की जा रही है। इसके बाद कुछ और मामले सामने आए, जिसमें मानव तस्करी का कनेक्शन दुर्ग, राजनांदगांव और राजधानी रायपुर से भी जुड़ा। इसके बाद ही राज्य सरकार ने सभी जिलों में ऐसे सेल बनाने का निर्णय लिया है। पुलिस मुख्यालय स्तर से निगरानी का भी खाका बनाया गया है। इस तरह एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग ब्यूरो को साधन-सुविधा संपन्न बनाया जाएगा।

दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए हाइवे पेट्रोलिंग वाहन भी, ताकि तत्काल पहुंच सके पुलिस टीम


सीएम बघेल ने गुरुवार को हाइवे पेट्रोलिंग और कानून व्यवस्था के लिए भी गाड़ियों को रवाना किया। इसमें हाइवे पेट्रोलिंग के लिए 15 और कानून व्यवस्था के लिए 22 गाड़ियां शामिल हैं। दरअसल, हादसों की रोकथाम और वैज्ञानिक ढंग से विश्लेषण के लिए अंतर्विभागीय लीड एजेंसी कार्यरत है। इस एजेंसी की ओर से ही हाइवे पेट्रोलिंग वाहनों की मांग की गई थी, जिससे किसी भी हादसे के बाद क्विक रिस्पांस के साथ पुलिस टीम पहुंच सके और हाइवे पर पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई या गाड़ी खराब होने की स्थिति में सड़क के किनारे करने या हादसों के बाद ट्रैफिक क्लीयर करने में आसानी हो।

Next Story