Begin typing your search above and press return to search.

भारत में Omicron का एक और केस, साउथ अफ्रीका से लौटा शख्स संक्रमित, कर्नाटक के बाद अब इस शहर में मिला ओमिक्रॉन का मरीज

भारत में Omicron का एक और केस, साउथ अफ्रीका से लौटा शख्स संक्रमित, कर्नाटक के बाद अब इस शहर में मिला ओमिक्रॉन का मरीज
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 दिसम्बर 2021. अहमदाबाद. देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़ते दिख रहे हैं. शनिवार को गुजरात के जामनगर में एक व्‍यक्ति ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron in Gujarat) से संक्रमित पाया गया है. यह व्‍यक्ति दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटा था. वह 28 नवंबर को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद जामनगर गया था. उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि उसके जीनोम सीक्‍वेंसिंग टेस्‍ट के जरिये हुई है. इसके साथ ही गुजरात में ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता और बढ़ा दी गई है. संभवत: ये भारत में मिला ओमिक्रॉन का तीसरा केस है.

ये शख्स दो दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका से गुजरात लौटा था. एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद मरीज का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. अब उसकी रिपोर्ट से साफ हो गया है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित है. इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट के दो केस मिले थे. ये मरीज 66 और 46 साल के हैं. दोनों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं. दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण मिले हैं. इनमें से एक व्यक्ति भारत से दुबई भी जा चुका है.

भारत में बढ़ सकते हैं ओमिक्रॉन के केस!महाराष्ट्र में भी 30 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. राज्य में शुक्रवार तक 2,821 यात्री हाई रिस्क देशों से मुंबई आए हैं. इनमें से दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि, राज्य में अभी तक किसी भी मरीज में ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है.

उधर, राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक परिवार के चार सदस्यों कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इतना ही नहीं इनके संपर्क में आए 5 लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. प्रशासन ने सभी के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है.

Next Story