npg
Exclusive

पद्म पुरस्कारों का ऐलान: CDS जनरल बिपिन रावत और भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह को पद्म विभूषण सम्मान...

पद्म पुरस्कारों का ऐलान: CDS जनरल बिपिन रावत और भाजपा के दिग्गज नेता कल्याण सिंह को पद्म विभूषण सम्मान...
X

नईदिल्ली 25 जनवरी 2022. केंद्र सरकार ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया. इस साल पद्म विभूषण के लिए कुल चार नाम चुने गए हैं। इनमें से तीन लोगों को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है.

पिछले साल दिसंबर में देश ने अपने पहले सीडीएस बिपिन रावत को गवा दिया था. उनकी हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई थी. अब उनके शौर्य को सलाम करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा. उनके अलावा सरकार इस बार यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता कल्याण सिंह को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित करने जा रही है. उनका भी पिछले साल खराब स्वास्थ्य की वजह से निधन हो गया था. राधेश्याम खेमका (मरणोपरांत) और प्रभा अत्रे का नाम शामिल है.

बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य को पद्म भूषण, पूर्व गृह सचिव राज राजीव महर्षि को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख सत्या नदेला और गूगल के CEO सुंदर पिचाइ को भी पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, भारत बायोटेक के फाउंडर कृष्ण लीला और उनकी पत्नी को पद्मभूषण सम्मान से नावाजा जाएगा. वहीं, नीरज चोपड़ा को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.


Next Story