Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों-शिक्षकों में गुस्सा: सोशल मीडिया पर कर्मचारियों, शिक्षकों का गुस्सा भड़का, महासंघ गंभीर आरोप, आपात बैठक आज

कर्मचारियों-शिक्षकों में गुस्सा: सोशल मीडिया पर कर्मचारियों, शिक्षकों का गुस्सा भड़का, महासंघ गंभीर आरोप, आपात बैठक आज
X
By NPG News

रायपुर। डीए पर 6 प्रतिशत वृद्धि की सहमति देने से कर्मचारियों, शिक्षकों का गुस्सा भड़क गया है। सोशल मीडिया में इसके खिलाफ कैंपेन चालू हो गया है। सोशल मीडिया में विरोधों की बाढ़ आ गई है। कर्मचारियों और शिक्षकों के ग्रुपों में कर्मचारी, अधिकारी महासंघ के खिलाफ तीखे तंज किए जा रहे। महासंघ पर आरोप है कि सरकार के साथ मिलकर धोखा दिया तथा 22 अगस्त से बेमियादी हड़ताल को कमजोर करने का काम किया है। उधर, कर्मचारी, अधिकारी फेडरेशन ने आज उपजी परिस्थितियों पर निर्णायक फैसला लेने आपात बैठक बुलाई है।

मास्टरस्ट्रोक...

जब पूरे प्रदेश की निगाहें 22 अगस्त से होने वाली अनिश्चितकालीन हड़ताल पर टिकी थी, उससे ठीक पहले सरकार ने राजनीति की ऐसी बिसात बिछाई है कि कई संगठन और नेताओ के मंसूबे पर पानी फिर गया। जिन नेताओं ने हड़ताल का बिगुल फूंका था उन्हें मुख्यमंत्री से मिलने तक मौका नहीं मिला और जो हड़ताल से दूर थे वह सरकार के पास बैठकर DA की सौगात ले आए। अब सौगात को कर्मचारी जगत स्वीकार करता है या नहीं यह अलग बात है लेकिन सरकार ने तो अपना मास्टर स्ट्रोक मार ही दिया है। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी महासंघ गुट की आज मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई और उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके पूरे प्रदेश को यह जानकारी दी कि छह फीसदी DA पर सहमति बन चुकी है। साथ ही गृह भाड़ा भत्ता में भी संशोधन होगा। यह हर कोई मान रहा था पूरे 12 प्रतिशत डीए नही मिलेगा और सरकार अपने हिसाब से ही घोषणा करेगी। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार ने उन दोनों धड़ों से जिन्होंने हड़ताल किया था दूरी बनाई और मुलाकात किया एक ऐसे संगठन से जो हड़ताल में सड़क पर उतरा ही नहीं था। इसके माध्यम से यह भी संकेत दे दिया गया की हड़ताल का सरकार पर कोई प्रभाव नहीं होने वाला साथ ही इस बात का भी इशारा कर दिया गया है कि यदि भविष्य में इसके बाद भी आंदोलन हुए तो सरकार का रुख काफी कड़ा हो सकता है। क्योंकि, एक धड़ा सरकार के साथ सुर में सुर मिलाते हुए नजर आ रहा है। ऐसे भी वेतन कटने और सही समय पर हड़ताल को समाप्त कर देने से शिक्षक संवर्ग विशेष तौर पर कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन से नाराज है। और उनकी यह नाराजगी सोशल मीडिया पर नजर भी आती है। रही सही कसर वेतन कटौती के बाद फेडरेशन की चुप्पी ने पूरी कर दी है और अब सरकार ने यह मास्टर स्ट्रोक भी खेल दिया है ।

बड़ा सवाल क्या 22 से हो पाएगा अनिश्चितकालीन हड़ताल ??

आज जो घटनाक्रम निकल कर सामने आया है उससे यह तय है कि आने वाले दो-चार दिनों में डीए की विधिवत घोषणा हो जाएगी।इसके बाद हड़ताल होने पर संशय नजर आ रहा है। क्योंकि, शिक्षक संवर्ग इस हड़ताल से दूरी बना सकते हैं। जिस प्रकार से उनके वेतन में कटौती हुई है इससे उनके मन में डर भी है और फेडरेशन के प्रति नाराजगी भी। क्योंकि जिसके बलबूते हड़ताल किया था उन्होंने विरोध तक करना उचित नहीं समझा। यही नहीं आज पर्यंत तक हड़ताल के अवकाश समायोजन तक का आदेश जारी नहीं हुआ है। और यदि शिक्षक संवर्ग ने हड़ताल से पैर पीछे खींच लिए तो फिर यह मानकर चलिए की आधी संख्या आंदोलन से दूर हो जाएगी और ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा की जाने वाली कार्रवाई भी काफी सख्त होगी। अब देखना होगा कि कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन की तरफ से आज हुई मुलाकात पर क्या प्रतिक्रिया आती है और उनके द्वारा होने वाली घोषणा को कैसे लिया जाता है ।

उधर, सरकार ने देर रात बयान जारी कर बताया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज शाम यहां उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ कर्मचारी-अधिकारी महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 6 प्रतिशत डीए बढ़ाने पर सहमति प्रदान की। उन्होंने कहा कि एरियर देने पर मुख्य सचिव से चर्चा कर सकारात्मक रुख अपनाएंगे। वहीं सातवें वेतनमान के आधार पर एचआरए बढाने की मांग पर उन्होंने कहा कि उक्त मांग पर भी सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। हड़ताल अवधि को अवकाश में शामिल करने की महासंघ की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 अगस्त से प्रस्तावित हड़ताल पर यदि नहीं जाते हैं तो इस मांग पर भी विचार किया जाएगा।

Next Story