Begin typing your search above and press return to search.

तीनों टॉपर लड़कियों ने एक ही संकाय से किया यूपीएससी फतह, पढ़िए तीनों किन राज्यों से रखतीं हैं ताल्लुकात

तीनों टॉपर लड़कियों ने एक ही संकाय से किया यूपीएससी फतह, पढ़िए तीनों किन राज्यों से रखतीं हैं ताल्लुकात
X
By NPG News

नई दिल्ली 30 मई 2022। आज जारी हुए यूपीएससी सिविल सर्विसेज के नतीजों में शुरू के तीन स्थानों पर बेटियों ने ही बाजी मारी है। सबसे अहम बात की जो तीनों में कॉमन रही वह यह है कि तीनों ने मानविकी विषयो से ही यूपीएससी में सलेक्शन लिया है।

फर्स्ट रैंक लाने वाली श्रुति शर्मा उत्तरप्रदेश के बिजनौर की रहने वाली है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कालेज से अपना ग्रेजुएट किया है। इसके बाद जेएनयू से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। श्रुति इतिहास की छात्रा रही है। उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया रेसिडेंशियल कोचिंग से यूपीएससी के लिए कोचिंग भी ली है।

सेकेंड टॉपर अंकिता अग्रवाल बिहार के मधेपुरा जिले के बिहारीगंज की रहने वाली हैं। बिहारीगंज में उनका पैतृक घर है। प्रारंभिक पढ़ाई बिहारीगंज में ही हुई थी। इसके बाद उच्च शिक्षा दिल्ली में प्राप्‍त की। दिल्ली यूनिवर्सिटी से उन्होंने ग्रेजुएशन कम्प्लीट किया है। उनका ग्रेजुएशन में मुख्य विषय इकोनॉमिक्स था। तो वही ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस व इंटरनेशनल रिलेशन थे। वर्तमान में उनका परिवार कोलकाता में रहता है। पिता मनोहर अग्रवाल कोलकाता में हार्डवेयर के व्यवसायी हैं।

चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला ने यूपीएससी सिविल परीक्षा 2021 में तीसरा स्थान हासिल किया है। गामिनी ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, पीईसी, चंडीगढ़ से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक की उपाधि प्राप्त की. हालांकि उनका यूपीएससी में मुख्य विषय समाज शास्त्र था। इस तरह से तीनों टॉपरों ने मानविकी विषय लेकर ही प्रथम,द्वितीय,व तृतीय रैंक प्राप्त किया है।

Next Story