Begin typing your search above and press return to search.

Abhishek Singh: राजनीति में तस्‍वीरें भी बोलती हैं: चर्चा में है पूर्व सीएम डॉ. रमन का यह पोस्‍ट, सियासी चश्‍में से दिख रहा बड़ा संकेत

Abhishek Singh: छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह का सोशल मीडिया में किया गया एक पोस्‍ट इस दिनों काफी चर्चा में है। इस पोस्‍ट को अब तक 45 हजार लोग देख चुके हैं। 1900 लाइक मिल चुका है। इस फोटो में लोगों को भविष्‍य की राजनीति को लेकर डॉक्‍टर साहब का बड़ा संकेत दिख रहा है।

Abhishek Singh: राजनीति में तस्‍वीरें भी बोलती हैं: चर्चा में है पूर्व सीएम डॉ. रमन का यह पोस्‍ट, सियासी चश्‍में से दिख रहा बड़ा संकेत
X
By Sanjeet Kumar

Abhishek Singh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के लगातार 15 वर्ष तक मुख्‍यमंत्री रहे डॉ. रमन सिंह अब प्रदेश विधानसभा के अध्‍यक्ष हैं। एक दिन पहले उन्‍होंने विधानसभा अध्‍यक्ष के लिए नामांकन भरा। डॉ. रमन के नाम का विपक्षी विधायकों ने भी समर्थन किया। इससे स्‍पष्‍ट है कि डॉ. रमन विधानसभा के निर्विरोध अध्‍यक्ष चुन लिए गए हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष के पद से इस्‍तीफा दे दिया है। डॉ. रमन को लेकर यह ताजा सूचना है।

अब बात डॉ. रमन के इस एक्‍स (ट्टिवर) पोस्‍ट की। डॉ. रमन की यह पोस्‍ट करीब चार दिन पुरानी हो चुकी है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर और सह प्रभारी नीतीन नबीन मौलश्री विहार स्थित डॉ. रमन सिंह के निवास पर उनसे मिलने पहुंचे थे। यह फोटो उसी मौके ही है। राष्‍ट्रीय और प्रदेश के नेताओं के साथ मुलाकात की फोटो डॉ. रमन पहले भी सोशल मीडिया में पोस्‍ट करते रहे हैं। देखा जाए तो इस फोटो में कुछ भी विशेष नहीं है, लेकिन राजनीतिक विश्‍लेषक इस फोटो को बड़ा संकेत बता रहे हैं। वजह यह है कि इस फोटों में डॉ. रमन के पुत्र और राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह भी नजर आ रहे हैं। डॉ. रमन ने फोटों में माथुर और नबीन के साथ ही अभिषेक सिंह को भी टैग किया है। अभिषेक सिंह को टैग करना ही इस फोटो को बड़ा बना रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एयरपोर्ट पर स्‍वागत करते राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह।

डॉ. रमन के इस पोस्‍ट में भविष्‍य की राजनीति के संकेत बताने वालों की बातों को अभिषेक सिंह के पिछले कुछ दिनों के पोस्‍ट से और बल मिलता है। 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के नए मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय और दोनों डिप्‍टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के शपथ ग्रहण के लिए रायपुर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर पीएम का स्‍वागत करने पहुंचने वालों में अभिषेक सिंह भी शामिल थे। अभिषेक सिंह ने पीएम का स्‍वागत करते हुए अपना फोटो एक्‍स पर शेयर किया है। इसके बाद सीएम और डिप्‍टी सीएम के साथ भी अपनी फोटो अभिषेक ने शेयर की। राजनांदगवं में डॉ. रमन की आभार रैली के दौरान भी अभिषेक काफी सक्रिय नजर आए। बता दें कि अभिषेक सिंह ने 2014 में राजनांदगांव से लोकसभा का चुनाव जीता था, लेकिन 2019 में पार्टी ने उन्‍हें टिकट नहीं दिया। इसके बाद से अभिषेक बेहद लो प्रोफाइल हो गए थे। विधानसभा चुनाव के पहले अभिषेक की सक्रियता बढ़ी लेनिक वे प्रदेश की मीडिया का ध्‍यान नहीं खींच पाए।

छत्‍तीसगढ़ के नवनिर्वाचित मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय, दोनों डिप्‍टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा के साथ ही राजनांदगांव में आभार रैली की यह फोटो राजनांदगांव के पूर्व सांसद अभिषेक सिंह पोस्‍ट की है।

फोटो के पीछे का संकेत

विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट वितरण से लेकर चुनावी सभाओं में डॉ. रमन को मिल रहे महत्‍व को देखकर ऐसा लग रहा था कि पार्टी चुनाव जीती तो डॉ. रमन ही प्रदेश के मुख्‍यमंत्री होंगे। भाजपा को बहुमत मिलते ही डॉ. रमन सक्रिय हो गए। लेकिन पार्टी ने उन्‍हें सीएम बनाने की बजाय विधानसभा अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी सौंप दी। राजनीतिक विश्‍लेषकों कह रहे हैं कि सीएम का पद नहीं मिलने से स्‍वभाविक रुप से डॉ. रमन थोड़े निराश होंगे, लेकिन अब वे बेटे का राजनीतिक भविष्‍य को पटरी पर लाने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। इसी के तहत उन्‍होंने अभिषेक को सक्रिय किया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story