Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam, 14 April 2023: उत्तर भारत में बढ़ने लगा तापमान, चिलचिलाती धूप के साथ सुबह की शुरुआत, जानें आज का मौसम का हाल?

Aaj Ka Mausam, 14 April 2023: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज अब तेजी बदलने वाला है. देश के विभिन्न राज्यों में गर्मी लोगों को सताने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनो में तापमान 40 के पार हो सकता है.

Aaj Ka Mausam, 25 April 2023: देश के इन राज्यों में है बारिश की संभावना, जानिए क्या है आपके शहर में मौसम का हाल
X
By NPG News

Aaj Ka Mausam, 14 April 2023: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज अब तेजी बदलने वाला है. देश के विभिन्न राज्यों में गर्मी लोगों को सताने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनो में तापमान 40 के पार हो सकता है. हालांकि, कुछ राज्यों के लिए मौसम विभाग ने बारिश की संभावना भी जताई जा रही है. दिन के समय में लोगों को सूरज की तेज तपिश के साथ हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है. वहीं इसके साथ लू ने लोगों की समस्या को बढ़ा दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मध्य और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच है.

देश की राजधानी दिल्ली में अब लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा. अगले दो-तीन दिनों में अधिकतम तामपान 40 डिग्री पहुंचने वाला है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री, जबति अधिकतम तामपान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा और तेलंगाना में अभी तापमान 40 से 42 डिग्री तक है. वहीं, कुछ राज्यों में तापमान 40 डिग्री से नीचे है. जम्मू और कश्मीर, पूर्वोत्तर और आसपास के पूर्वी भारत और तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

कैसा रहेगा यूपी का मौसम

यूपी में लोगों को गर्मी ने सताना शुरू कर दिया है. यूपी की राजधानी लखनऊ में आज मौसम शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने की संभावना है और न्यूनतम तापमान भी 18 डिग्री रहने की आशंका व्यक्त की गई है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

पूर्वी विदर्भ से लेकर तटीय कर्नाटक तक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, जिसके चलते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने जा रहा है. इन मौसमी परिस्थितियों की वजह से देश के 11 राज्य प्रभावित होंगे. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखण्ड, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गोवा, महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत 11 राज्यों में अगले पांच दिन तक जगह-जगह बारिश और कहीं-कहीं ओले पड़ने की संभावना है. वहीं, ओडिशा राज्य में हीट वेव चलने की आशंका जताई गई है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम ?

भारत मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और दिन का तापमान 39 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. वहीं दिन के समय में बादल छाय रह सकते हैं, लेकिन सुबह का तापमान 21 डिग्री और दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो सकता है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि भीषण गर्मी से लोगों को सतर्क रहना बेहद जरूरी है. गर्मी में बढ़ोतरी की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत और गले में जलन का अनुभव हो सकता है. लोगों के लिए बेहतर यही रहेगा कि दिन के समय बाहर ज्यादा न निकलें और दिन के समय पानी पीते रहें.

Next Story