Begin typing your search above and press return to search.

7th pay commission-DA Hike: कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, सरकार DA में करेगी 4 प्रतिशत की वृद्धि...

7th pay commission-DA Hike: कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, सरकार DA में करेगी 4 प्रतिशत की वृद्धि...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

7th pay commission-DA Hike नईदिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार ने इस साल पहली छमाही में कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 38 से 42 प्रतिशत हो गया था। साल के दूसरी छमाही में 4 प्रतिशत की वृद्धि होने पर कर्मचारियों का डीए 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। इसका असर कर्मचारियों के वेतन में देखने को मिलेगा।

जनवरी 2023 से लागू हुई डीए हाइक (DA Hike) की घोषणा सरकार ने मार्च 2023 में की थी। सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। इसके बाद अब जुलाई से भी डीए में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होने वाली है।

महंगाई के आधार पर की गई कैलकुलेशन के हिसाब से जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा। अभी महंगाई भत्ता 42 फीसदी है। इस तरह डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है। यह डीए एक जुलाई से लागू होगा, लेकिन इसकी घोषणा देरी से होती है। सरकार सितंबर के आखिर में या अक्टूबर की शुरूआत में डीए हाइक की घोषणा कर सकती है।

सैलरी में बढ़ोतरी

मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 6,840 रुपये बनता है। वहीं, अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा कहा जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है। अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का ऐलान होता है, तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी जोरदार इजाफा होगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story