Begin typing your search above and press return to search.

डीए बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, DA में इतने फीसदी तक का हो सकता है इजाफा

डीए बढ़ोतरी: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा गिफ्ट, DA में इतने फीसदी तक का हो सकता है इजाफा
X
By NPG News

नईदिल्ली 11 मई 2022। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर आ रही है। जुलाई या अगस्त महीने से उनके वेतन में फिर से इजाफा देखने को मिल सकता है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा सकती है। बढ़ा हुआ वेतन कथित तौर पर जुलाई या अगस्त से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बैंक खातों में आ सकता है।

दरअसल All India Consumer Price Index (AICPI) ने मार्च के जारी आंकड़े में एक अंक की बढ़ोतरी दर्ज गई है, ऐसे में एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ना तय माना जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि कर्मचारियों का जुलाई-अगस्त में महंगाई भत्ता (DA) महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए और डीआर 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ रही है सरकार उसे देखते हुए जल्द कर्मचारियों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में कर्मचारियों को डीए चार फीसदी तक की बढ़ोतरी दी जा सकती है। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जो अब 34 फीसदी हो चुका है।

केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। जोरदार महंगाई के बीच ये बड़ी राहत होगी। चूंकि सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का ट्रेंड रहा है, इसलिए आगामी जुलाई में केंद्रीय कर्मियों को खुशियों की सौगात मिल सकती है।

Next Story