Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगी अच्छी खबरः इस महिने वेतन में होगी एक और बढ़ोतरी, मतलब अब कर्मचारियों को मिलेगा इतना...

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को फिर मिलेगी अच्छी खबरः इस महिने वेतन में होगी एक और बढ़ोतरी, मतलब अब कर्मचारियों को मिलेगा इतना...
X
By NPG News

नई दिल्ली 17 अक्टूबर 2021। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए एजुकेशन अलाउंस मिलता है. 7वें वेतन आयोग में इसका खास प्रावधान किया गया है. चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस (CEA) के तहत सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को पढ़ाई-लिखाई का खर्च जैसे कि होस्टल और स्कूल के फीस दिए जाते हैं. CEA के तहत बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकारी कई तरह के खर्च देती है. सरकारी कर्मचारी बच्चा अगर दिव्यांग है तो उसे सामान्य बच्चे से दोगुना पैसा दिया जाता है.

पहले इस अलाउंस के तहत मौजूदा समय की तुलना में कम पैसा मिलता था. पढ़ाई के खर्च के लिए प्रति बच्चे को हर महीने 1500 रुपये की राशि मिलती थी. बड़ी बात यह है कि जैसे-जैसे महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती रही, वैसे ही अलाउंस में भी वृद्धि की जाती रही. इसके अलावा बच्चे को होस्टल सब्सिडी के तौर पर हर महीने 4500 रुपये दिए जाते थे. यहां भी ध्यान रखने वाली बात है कि कर्मचारी पिता के डीए में बढ़ोतरी के साथ बच्चे की होस्टल सब्सिडी में भी वृद्धि होती रही है. इस हिसाब से सरकारी कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी हुई तो एजुकेशन अलाउंस और होस्टल सब्सिडी की रकम भी बढ़ गई.

आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया

केंद्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी भत्ता मिलता है, जो कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपए होता है. लेकिन पिछले साल से ही कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं. जिसके चलते CEA को केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके हैं.

जुलाई में डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (OM) जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं. क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए. DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए Children Education Allowance मिलता है, प्रति बच्चा ये भत्ता हर महीने 2250 रुपए है. मतलब दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है. हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वा बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है. दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपए का भुगतान होना है. अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है. ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपए जुड़कर आएंगे.

चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस को क्लेम करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को स्कूल का प्रमाणपत्र और क्लेम डॉक्यूमेंट्स लगाने होते हैं. स्कूल की तरफ से मिलने वाले डेक्लेरेशन में लिखा होता है कि बच्चा उनके संस्थान में पढ़ता है. साथ ही जिस एकेडमिक कैलेंडर में पढ़ाई की है उसका भी जिक्र होता है. CEA क्लेम के लिए बच्‍चे का रिपोर्ट कार्ड, सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी और फीस की रसीद भी लगानी होती है.

पिछले महीने डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम (OM) जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं. क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए. DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी.


Next Story