Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission:कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार ने अब इस भत्ते में किया बड़ा इजाफा...

7th Pay Commission:कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार ने अब इस भत्ते में किया बड़ा इजाफा...
X
By NPG News

नईदिल्ली 3 नवम्बर 2021. देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा मिल चुका है. अक्टूबर की सैलरी में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए 3 फीसदी महंगाई भत्ते और एरियर का फायदा मिल है. वहीं, अब केंद्र सरकार ने दूसरे कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेरिएबल महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया है. श्रम मंत्री भुपेंद्र यादव ने इसका ऐलान किया है. इसका फायदा भी 1 अक्टूबर 2021 से मिलेगा.

भारत सरकार के केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हर माह वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable DA) बढ़कर मिलेगा. वेतन में यह वृद्धि 1 अक्टूबर, 2021 से लागू होगी. इस वृद्धि से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोत्तरी होगी, जो कि इस महामारी के दौर में उनके लिए एक बड़ी राहत होगी.

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के इस फैसले से केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑयल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार (Central government) से जुड़े दूसरे कार्यलयों में काम करने वाले करीब 1.5 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा. केंद्र सरकार ने यह भी बताया कि वेरिएबल महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी का फायदा संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा.

Next Story