Begin typing your search above and press return to search.

7 pay commission-18 महीने का DA: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, मिल सकता है 18 महीने का बकाया डीए...

7 pay commission-18 महीने का DA: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, मिल सकता है 18 महीने का बकाया डीए...
X
By NPG News

NPG डेस्क: कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा तो मिल गया है, परंतु कर्मचारियों की एक आस अभी तक पूरी नहीं हुई है. कर्मचारियों को अभी 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार है. अब सरकार 18 महीने के डीए एरियर पर भी फैसला सुना सकती है. जानकारी के अनुसार इस महीने के अंत तक सरकार बकाया एरियर पर फैसला सुना सकती है. 18 महीने वाले डीए एरियर का लेकर भेजा जा चुका है और अब इस लेटर में कर्मचारियों के डीए एरियर पर चर्चा की जा रही है.

खबर है कि इस महीने के अंत में 18 महीने के बकाया डीए के भुगतान को लेकर चर्चा हो सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA पेंडिंग है. सरकार ने देश में कोविड-19 महामारी के दौरान कर्मचारियों के डीए को होल्ड कर दिया था. अब जब कोरोना महामारी के दौरान लगी तमाम पाबंदियों को हटा दिया गया है, तो कर्मचारी अपने बकाया डीए की राशि की मांग कर रहे हैं. अगर इस पर फैसला होता है तो केंद्रीय कर्मचारी के खाते में बड़ी रकम आएगी.

सरकारी कर्मचारियों को 18 महीने का डीए एरियर तीन किस्तों में मिलेगा. विशेष रूप से, सरकारी कर्मचारियों को COVID महामारी के कारण जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने का DA बकाया नहीं दिया गया है.पिछले दो साल से डीए बकाया का मामला कैबिनेट में विचार के लिए लंबित है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेवल-3 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये के बीच है जबकि लेवल-13 या लेवल-14 के कर्मचारियों का डीए बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच है. अगर सरकार से इस बारे में बातचीत होती है तो सरकारी कर्मचारियों का डीए बकाया भी बदल जाएगा.

हालांकि, इसकों लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप से सामने नहीं आई है.

सितंबर में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. डीए 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है.

सितंबर के महीने में कर्मचारियों के बढ़े डीए का लाभ एक जुलाई से सरकार ने देने का ऐलान किया था. DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया है, इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को हुआ है. सरकार हर छह महीने पर केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बदलाव करती है.

Next Story