Begin typing your search above and press return to search.

5g India Plan: आज से इन शहरों मिलेगी 5g सेवा, जानिए आपका शहर है इस लिस्ट में और क्या बदलना होगा पुराना सिम

5g India Plan: आज से इन शहरों मिलेगी 5g सेवा, जानिए आपका शहर है इस लिस्ट में और क्या बदलना होगा पुराना सिम
X
By NPG News

नई दिल्ली। देश में लंबे वक्त से लोग 5G इंटरनेट सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे आज ये इंतजार खत्म हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 1 अक्टूबर को देश में 5जी सेवाओं की शुरूआत करेंगे। माना जा रहा है कि एयरटेल और जियो भी इस दौरान अपने प्लान की घोषणा कर सकते हैं।

दूरसंचार कंपनियां भी इसमे व्यस्त हैं सरकार के राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने ट्वीट किया कि भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत 1 अक्टूबर को प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में की जाएगी। राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में 5जी सेवाओं की शुरुआत की जाएगी।

देश के 13 शहरों में जहाँ सबसे पहले 5G सेवाएं शुरू होंगी। ये शहर हैं:

अहमदाबाद, बेंगलुरु,चंडीगढ़,गांधीनगर, गुरुग्राम हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई लखनऊ, पुणे, दिल्ली, मुंबई

बता दें कि इन शहरों के हर नागरिक को 5G सेवाएं नहीं मिल सकती हैं। हो सकता है कि टेलीकॉम कंपनियां इन शहरों के उन चुनिंदा इलाकों में 5जी की सुविधा मुहैया कराएं जिनकी अभी पुष्टि नहीं हुई है।

बता दें कि हाई-स्पीड 5G सेवाएं दो-तीन वर्षों में "सस्ती" कीमतों पर देश के अधिकांश हिस्सों में उपलब्ध होंगी। जानकारी के अनुसार दूरसंचार विभाग को एयरटेल, जियो, अदाणी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से करीब 17,876 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान मिला है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, 5G पर बात की थी और कहा था कि यह सेवा 10 गुना तेज गति प्रदान करेगी और जल्द ही भारत में शुरू होगी। उन्होंने यह भी कहा था कि भारतीय गांवों को ऑप्टिकल फाइबर की सुविधा मिलेगी और जल्द ही इंटरनेट देश के सबसे दूर के हिस्से तक पहुंच जाएगा।

5G प्लान क्या है

5G सेलुलर प्रौद्योगिकी की पांचवीं पीढ़ी को संदर्भित करता है।स्पीड के मामले में, 5G के लिए थंब रूल 100 एमबीपीएस है, हालांकि यह अलग-अलग हो सकता है। 4जी के लिए व्यापक सहमति यह है कि यह 60-70 एमबीपीएस की सीमा में है।

हाई-स्पीड डेटा के अलावा, 5G में मशीन-टू-मशीन संचार, कनेक्टेड वाहन, और अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव जैसे कई उद्यम-स्तरीय समाधान सक्षम करने की क्षमता है।

इससे पहले अगस्त में दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम नीलामी से कुल 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिली थीं। स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो, अदानी समूह, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया चार प्रमुख भागीदार थे।

2023 तक 5G सेवा सब को मिलेगी

5G सेवा 1 अक्टूबर को भारत में लॉन्च हो जाएगी मगर यह एक साथ पूरे देश में उपलब्ध नहीं होगी कुछ दिन पहले ही दूरसंचार विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई थी कि हाई स्पीड 5G इंटरनेट सेवा प्रथम चरण में हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद, जामनगर, चंडीगढ़, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे, गांधीनगर तथा लखनऊ में लांच किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही एयरटेल के सीईओ भोपाल विट्ठल ने बताया था कि लॉन्च के शुरुआत में कंपनी देश के कुछ चुने हुए शहरों में ही सेवाएं प्रदान करेगी मगर जल्द ही देश के बाकी सभी शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा। रिपोर्ट का मानना है कि देश सभी शहरों में दिसंबर 2023 तक आएगी सेवा उपलब्ध होगी वही देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में 5G सेवा पूर्ण रूप से कब तक चालू होंगी इसके बारे में कोई अनुमान नहीं है।

जियो 5G तथा Airtel 5G के रिचार्ज प्लान को लेकर फिलहाल कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी दी गयी गई लेकिन माना जा रहा कि 4G प्लान के मुकाबले 5G का प्लान काफी महंगा हो सकता है। गौरतलब है कि कुछ हफ्ते पहले ही एयरटेल की ओर से यह जानकारी दी गई थी कि वह अपने 4G सिम 5G इंटरनेट का आनंद ले सकेंगे हालांकि, उनके पास 5G नेटवर्क सपोर्टेड हैंडसेट होना चाहिए।

क्या लेना होगा नया सिम 5जी के लिए

अब देश में 5जी सेवाएं जल्द शुरू होने वाली हैं। ऐसे में सवाल हैं, कि क्या फिर 4जी की तरह 5जी शुरू होने पर नया सिम लेना होगा। इस बारे में पिछले दिनों ने 5जी के लिए उस टेक्नोलॉजी को लिया है, जिससे एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम नहीं बदलना होगा और वे अपने वर्तमान सिम पर ही 5जी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

इस सेट करें अपने मोबाईल पर 5जी

बता दें भारत मे उपलब्ध नए स्मार्टफोन्स में ज्यादातर 5जी सक्षम हैं। यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि यह 5जी सक्षम है या नहीं। फोन की 5G सेटिंग चालू करें। अपने फ़ोन पर 5जी सक्षम करने के लिए, सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं। आपको 4जी या एलटीई के अलावा 5जी चुनने का विकल्प दिखेगा। उस मोड का चयन करें और आप 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

Next Story