Begin typing your search above and press return to search.

317 करोड़ के नकली नोट जब्त: गुजरात पुलिस ने नकली नोटों के साथ 6 लोगों को गिरफ्तार किया, ऐसे फंसे आरोपी...

317 करोड़ के नकली नोट जब्त: गुजरात पुलिस ने नकली नोटों के साथ 6 लोगों को गिरफ्तार किया, ऐसे फंसे आरोपी...
X
By NPG News

NPG ब्यूरो। गुजरात के सूरत में पुलिस ने 317 करोड़ रुपए के नकली नोट जब्त किए हैं। इन नोटों के साथ 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें 67 करोड़ रुपए के 500 और 1000 के पुराने नोट भी हैं, जो चलन से बाहर हो गए हैं। इसके बाद पुलिस ने प्रिंटर को पकड़ने के लिए दो अतिरिक्त टीमें बनाई हैं। इतने बड़े पैमाने पर नकली नोटों का जखीरा जब्त होने के बाद पुलिस के साथ-साथ दूसरी एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं।

सूरत के एएसपी रूरल हितेश कुमार हंसराज ने मीडिया को बताया है कि 29 सितंबर को एक एंबुलेंस से 25.80 करोड़ रुपए के नकली नोट जब्त किए गए थे। इस दौरान तीन लोगों को पकड़ा गया था। इन तीनों से पूछताछ के बाद दो आरोपियों के घर पर छापेमारी की गई। इसमें एक के घर से 52 करोड़ और दूसरे के घर से 12 करोड़ के नकली नोट मिले।


आरोपियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को यह पता चला कि मुंबई से विकास जैन और दीनानाथ यादव ने यह कंसाइनमेंट भेजा था। इसके बाद पुलिस ने मुंबई से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 227 करोड़ के जाली नोट बरामद हुए। इन्हीं 227 करोड़ में से 67 करोड़ रुपए के नोट नोटबंदी के पहले चलन वाले 500 और 1000 के नोट थे।

पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि ब्लैक मनी को वाइट करने के उद्देश्य से ट्रस्ट, कंपनी और आयोग के नाम पर लोगों से यह राशि ठगे गए थे। इसे बड़े गिरोह का काम माना जा रहा है, इसलिए पुलिस ने दो अतिरिक्त टीमें गठित की हैं।

बता दें कि एंबुलेंस से जो 25.80 करोड़ के नकली नोट जब्त किए गए थे, उनमें 'रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया' प्रिंट था। एंबुलेंस के ड्राइवर को जब हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, तब यह बात सामने आई कि ये नकली नोट फिल्मों में इस्तेमाल के लिए मुंबई ले जाए जा रहे थे। सभी नोटों पर 'रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया' और 'फिल्मों में इस्तेमाल के लिए' प्रिंट था।

Next Story