Begin typing your search above and press return to search.

26 यात्री जिंदा जले: खंबे से टकराई बस, अंदर फंसकर जिंदा जले 25 लोग, 7 को बचाया गया...

26 यात्री जिंदा जले: खंबे से टकराई बस, अंदर फंसकर जिंदा जले 25 लोग, 7 को बचाया गया...
X
By Gopal Rao

बुलढाणा। महाराष्ट्र बुलढाणा में बड़ा हादसा हो गया। यहां देर रात करीबन 2 बजे नागपुर से पुणे जा रही बस खंभे से टकराकर पलट गई। जिसके बाद बस के डीजल टैंक में ब्लास्ट हो गया। बस में आग लग गई जिससे बस में सवार 26 यात्री जिंदा जल गए। और उनकी मौत हो गई। वही 7 यात्री किसी तरह बचकर निकल पाए। हादसे के बाद मुख्यमंत्री ने मुआवजे की घोषणा की है।

कल देर रात विदर्भ ट्रैवल्स की प्राइवेट बस क्रमांक 29 बीई 1819 नागपुर से यात्रियों को लेकर समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस वे से पुणे जा रही थी। बस देर रात करीबन 2 बजे बुलढाणा जिले के दुसरबिद और सिंदखेड राजा के बीच पिंपलखुटा शिवार में समृद्धि राजमार्ग पर पहुँची थी तभी बस का टायर फट गया और वह ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर हो गई। इसके बाद वह एक खंभे से टकरा गई और फिर सीमेंट के डिवाइडर से टकराते हुए बाई ओर पलट गई। हादसा जब हुआ उस वक्त यात्री नींद में थे। जब तक उनकी नींद खुली तब तक बस में आग लग गई थी। और बस का दरवाजा जमीन में दब गया था जिसके वजह से बस से यात्री बाहर नही निकल पाए और 26 यात्री जलकर मर गए। वही कुछ यात्री खिड़कियां तोड़ कर निकल। बाहर निकले कई यात्री घायल है। जिन का इलाज बुलढाणा के सिविल अस्पताल में चल रहा है।

हादसे से कुछ घंटे पहले विदर्भ ट्रैवल्स की बस कारंजा में दोपहर के भोजन के लिए रुकी थी। इसके बाद कारंजा के पास इंटरचेंज से समृद्धि हाईवे पुणे की ओर जा रही थी। प्रत्यक्षदर्शी एक यात्री ने बताया कि "मैं छत्रपति संभाजी नगर उतरने वाला था, मैंने उतरने की तैयारी शुरू कर दी थी क्योंकि अगला स्टॉपेज मेरा ही था। तभी बस पलट गई और बस में मैं और मेरा दोस्त नीचे गिर गए। इसी बीच हमने देखा कि हमारे सामने वाला यात्री शीशा तोड़कर बाहर जा रहा है तो हम भी उसके पीछे-पीछे खिड़की से कूदकर बाहर निकलने में कामयाब रहे हमारे साथ ही कुछ यात्री भी और बाहर कूदे। जिसके बाद बस में भयानक आग लग गई और यात्रियों की चीखें हमने सुनी पर हम किसी को बचा नहीं पाए और हमने पुलिस को जानकारी दी।

हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस विभाग के अधिकारी फायर ब्रिगेड की गाड़ी लेकर मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। हादसे में मरने वाले यात्रियों के शवों को अधिकारियों ने बाहर निकाल लिया है। पर शव इतनी बुरी तरह जले है कि उनकी शिनाख्त नही हो पा रही। बुलढाणा के एसपी सुनील कड़ासेन ने मीडिया को बताया कि बस का अचानक टायर फट गया था जिसके बाद ड्राइवर ने बस का नियंत्रण खो दिया और बस एक खंभे से जा टकराई। इसके बाद एक डिवाइडर से जा भिड़ी। जिससे बस में तुरंत आग लग गई। बस बाई तरफ पलटी थी जिसके चलते उसका दरवाजा जमीन में दब गया था और लोगों को बाहर निकालने का मौका नहीं मिला। एसपी के अनुसार फायर ब्रिगेड से आग बुझा कर शव को बाहर निकाला गया। इसमें 26 लोगों की जलकर मौत हुई है शवों की शिनाख्त अभी तक नहीं हो पाई है। मृतकों में 3 बच्चे भी शामिल हैं। वहीं कुछ लोग गंभीर रूप से जले हैं जिन्हें बुलढाणा के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। एसपी ने बताया कि बस में कुल 33 लोग सवार थे।

हादसे के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताया है और घायलों के परिवार को संवेदनाएं देते हुए ईश्वर से प्रार्थना की है। वही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शोक जताते हुए दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। आज मुख्यमंत्री शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story