Begin typing your search above and press return to search.

2000 नोट से जुड़ी बड़ी खबर: अब नोट बदलने के लिए नहीं भरने होंगे फार्म, ID की भी जरूरत नहीं...SBI ने जारी की गाइडलाइन...

2000 नोट से जुड़ी बड़ी खबर: अब नोट बदलने के लिए नहीं भरने होंगे फार्म, ID की भी जरूरत नहीं...SBI ने जारी की गाइडलाइन...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। अगर आप के मन मे 2000 नोटों को बदली करने को लेकर कोई शंका है, तो अब दूर हो जाएगी। क्योंकि SBI ने अपना बयान जारी किया है और साफ किया है कि अब नोट बदलने के लिए आपको फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही किसी भी व्यक्ति को आईडी प्रूफ नहीं देना होगा। आप बैंक में जाकर आसानी से अपने नोट को बदली कर दूसरे नोट पा सकेंगे।

आरबीआई ने पहले ही कहा है कि 30 सितंबर तक लोग अपने नोट बैंक पर जाकर बदलवा सकते हैं। हालांकि यह नोटबंदी नहीं है बल्कि 2000 के नए नोटों के सर्कुलेशन से बाहर करने का एक तरीका है।


बैंक की ओर से जारी नोटिस में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि 20,000 मूल्य तक नोट बदलवाते समय आपको किसी भी प्रकार की आईडी प्रूफ की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में ग्राहकों को नोट एक्सचेंज कराते समय किसी भी प्रकार का आईडी प्रूफ ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें, 2000 नोट को लेकर सोशल मीडिया में तरह तरह की अफवाह शेयर की जा रही है। ऐसे में बैंक नोटिफिकेशन ऐसे वक्त आया है, जब सोशल मीडिया पर तरह-तरह की भ्रामक जानकारियां नोट बदलने को लेकर फैलाई जा रही है। बता दें कि बैंकों में 2 हजार के नोट को बदलने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story