Begin typing your search above and press return to search.

200 की स्पीड पर ट्रेनें: रेलवे ने 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी शुरू की, इनकी स्पीड होगी 200km/h यानी 7 घंटे में दिल्ली से मुंबई

200 की स्पीड पर ट्रेनें: रेलवे ने 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी शुरू की, इनकी स्पीड होगी 200km/h यानी 7 घंटे में दिल्ली से मुंबई
X
By NPG News

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे जल्द ही 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। इसके लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिलहाल सबसे तेज गति की ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। नई ट्रेनें 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। यानी दिल्ली से मुंबई पहुंचने में महज 7 घंटे लगेंगे। दिल्ली से लखनऊ का सफर ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा। रेलवे के रिसर्च डिजाइन्स एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (RDSO) द्वारा तेज गति से इस पर काम किया जा रहा है।

यात्री सुविधाओं में वृद्धि के लिए भारतीय रेलवे द्वारा लगातार कोशिशें की जा रही हैं। इसी कड़ी में सेमी बुलेट ट्रेन चलाने की भी कोशिश भी शामिल है। इसके लिए पटरियों में ट्रायल की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव भूटानी ने बताया कि 200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलाने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

आरडीएसओ में दोनों सिरों पर पॉवर यूनिट लगाई गई है। ट्रेन सेट का पटरियों पर ट्रायल करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि आरडीएसओ ने ट्रेनों के टकराव को रोकने के लिए कवच का सफल परीक्षण इसी साल 4 मार्च 2022 को पूरा कर लिया है। यह कवच ट्रेन में इसी साल से लगना शुरू हो जाएगा। इससे आने वाले दिनों में रेल दुर्घटना की संभावना काफी कम हो जाएगी और यह यात्रियों का सफर बेहतर और सुरक्षित करेगा।

Next Story