Begin typing your search above and press return to search.

1 अगस्त बदलाव: 18 दिन बैंक रहेंगे बंद, आज से बदल जाएंगे कई नियम, जानिए आपकी दिनचर्या पर इसका क्या पड़ेगा असर...

1 अगस्त बदलाव: 18 दिन बैंक रहेंगे बंद, आज से बदल जाएंगे कई नियम, जानिए आपकी दिनचर्या पर इसका क्या पड़ेगा असर...
X
By NPG News

नईदिल्ली: आज से अगस्त शुरू हो गया. हर महीने की तरह पहले ही दिन से इस बार भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें गैस की कीमत के अलावा बैंकिंग सिस्टम से जुड़े कुछ अपडेट भी शामिल हैं. जानिए नए बदलाव...

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला ये नियम

यदि आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में है तो ध्यान दें कि 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे। आरबीआई (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा को गाइडलाइन जारी किया था। गाइडलाइन के अनुसार 5 लाख रुपये या इससे अधिक के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी SMS, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

ई-केवाईसी अपडेट कराने की लास्ट डेट

सबसे पहले किसानों के काम की बात कर लेते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए इस महीने का आखिरी दिन (31 जुलाई) काफी अहम है, क्योंकि ई-केवाईसी के लास्ट डेट 31 जुलाई है. पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 12वीं किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है.1 अगस्त से ई-केवाईसी अपडेट नहीं करा सकेंगे.

आईटीआर फाइल करने की लास्ट डेट है 31 जुलाई

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों के लिए कल यानी की 31 जुलाई का दिन काफी अहम है. आईटीआर (Income Tax Return) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. मतलब आपके पास आईटीआर फाइल करने के लिए अब सिर्फ आज और कल का दिन बचा है. लास्ट डेट के बाद आईटीआर फाइल करने पर 5 लाख रुपये या उससे कम आय होने पर 1,000 रुपए लेट फीस लगेगी, जबकि 5 लाख से ज्यादा की आय पर लेट फीस 5,000 रुपये होगी. जोकि बढ़ भी सकती है.

एलपीजी की कीमतें

हर महीने की 1 तारीख की तरह इस बार भी 1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना है. कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बार एक सिलेंडर के रेट में 20 से 30 रुपये का बदलाव हो सकता है. बता दें, पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

18 दिन बैंक रहेंगे बंद

अगस्त महीने में कुल 18 बैंक हॉलिडे हैं। इसका मतलब यह है कि देश में अगस्त महीने में कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐस में, बैंकिंग के लिए जो थोड़े से दिन बचते हैं, उन दिनों में ही हमें अपने बैंकिंग से जुड़े काम निपटाने पड़ेंगे। अगस्त महीने में मुहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी के दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा हर महीने की तरह अगस्त महीने में भी दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बैंक साप्ताहिक अवकाश के कारण बंद रहेंगे। इन साप्ताहिक छुट्टियों को जोड़ दें तो अगस्त महीने में कुछ 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि अलग-अलग राज्यों में बैंकों में होने वाली छुट्टियों में स्थानीयता के आधार पर कुछ परिवर्तन भी होते हैं, ऐसे में कुछ राज्यों में छुट्टियों की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है।

आईटीआर रिटर्न

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। हालांकि, एक अगस्त या उसके भी लोग रिटर्न भर सकेंगे पर उन्हें 31 जुलाई के बाद उसके रिटर्न भरने पर आयकर विभाग की ओर से तय जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप अगस्त महीने में अपना आयकर रिटर्न दाखिल दाखिल करना चाहते हैं तो आप जुर्माने की राशि भरने के बाद ही ऐसा कर पाएंगे।

पॉजिटिव पे सिस्टम

RBI ने बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए वर्ष 2020 में चेक के लिए 'पॉजिटिव पे सिस्टम' शुरू करने का फैसला किया था। इस सिस्टम के जरिए चेक के माध्यम से 50,000 रुपए से अधिक के भुगतान के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रणाली के माध्यम से संदेश, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से चेक की जानकारी दी जा सकती है। चेक का भुगतान करने से पहले इन विवरणों की जांच की जाती है।


Next Story