comscore

EXCLUSIVE : टारगेट पर हिडमा समेत ये 8 नक्सली कमांडर….. जल्द लांच होगा एक और ऑपरेशन प्रहार….. गृहमंत्री-मुख्यमंत्री की बैठक में “टारगेट हिडमा+7” का प्लान हुआ तैयार… पढ़िये किन 8 टॉप नक्सली हैं टारगेट पर

रायपुर 5 अप्रैल 2021। छत्तीसगढ़ में नक्सल आपरेशन से जुड़ी एक बेहद बड़ी खबर आयी है। जगदलपुर में हुई गृहमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ सुरक्षा बलों के अधिकारियों की बैठक में आपरेशन हिड़मा का प्लान तैयार कर लिया गया है। हालांकि ये प्लान कल देर शाम ही गृहमंत्री अमित शाह के साथ केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की बैठक में तैयार हो चुका था, आज जब दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह जगदलपुर पहुंचे तो सुरक्षा बलों की बैठक में उस प्लान का पूरा खाका उन्होंने रखा। जानकारी के मुताबिक जल्द ही प्रदेश में आपरेश प्रहार का सीजन-3 लांच किया जायेगा, जिसके टारगेट में हिड़मा सहित टॉप के 8 नक्सल कमांडर होंगे। बैठक में तय किया गया है कि जल्द ही आपरेशंस लांच कर इन आठों नक्सली कमांडर को ढेर कर दिया जायेगा।

आजतक की खबरों के मुताबिक कल की बैठक में गृहमंत्री ने सुरक्षा एजेंसियों को कहा कि आपरेशंस पूरी तरह से इंटेलिजेंस बेस्ड होंगे, जिसमें ह्यूमन और टेक्निकल दोनों इंटेलिजेंस का सहारा किया जायेगा। साथ बड़े स्तर पर NTRO सुरक्षा एजेंसियों की रियल टाइम जानकारी देकर आपरेशंस को कामयाब बनाया जायेगा। आपको बता दें कि हिडमा को ढेर करने के इरादे से ही सुकमा और बीजापुर से 2000 जवानों का एक आपरेशंस लांच किया गया था। 3 अप्रैल को तर्रेम के इलाके में जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गयी, जिसमें 22 जवान शहीद हो गये, जबकि एक जवान पर अपहरण कर लिया गया।

जानकारी के मुताबिक बैठक में कहा गया है कि जल्द ही बस्तर के उन इलाकों में आपरेशंस प्रहार-3 को शुरू किया जाये, जिसके टारगेट में 8 मोस्ट वांटेड न्कसली रहें। आपरेशंस के टारगेट में सबसे पहला नाम PLGA का टॉप कमांडर हिड़मा शामिल है। जिसके बारे में पुख्ता इनपुट सुरक्षा बलों के पास है, कि वो सुकमा के जंगह में छुपा है। वो अपने गांव पूअर्ती से भी लगातार संपर्क में है। बीजापुर में हुए नक्सली मुठभेड़ को हिड़मा ही लीड कर रहा था।

पुलिस पहले ही ये बता चुकी है कि हिड़मा की मौजूदगी इनपुट पर ही पुलिस ने आपरेशंस लांच किया था। लेकिन जवान हिड़मा की चाल में पूरी तरह से फंस गये।

इन नक्सलियों को ढेर करने का मिला है टारगेट

  1. हिडमा – नक्सली मिलिट्री का टॉप कमांडर
  2. कलमेश उर्फ लुछु- नक्सली मिलिट्री कंपनी का कमांडर नंबर-1
  3. साकेत उर्फ नुरेती – नक्सली प्लाटून नंबर-1 का कमांडर
  4. लालू दंडामी- प्लाटून नंबर-1 का नक्सली कमांडर
  5. मंगेश गोंड- प्लाटून नंबर-2 का कमांडर
  6. राम जी – प्लाटून नंबर-2 का कमांडर
  7. सुखलाल- मिलिट्री प्लाटून नंबर-17 का कमांडर
  8. मलेश- DVCM मिलिट्री प्लाटून-16 का कमांडर
Spread the love