Begin typing your search above and press return to search.

परीक्षा बिग ब्रेकिंग : घर बैठे ही परीक्षा देंगे इस बार कॉलेज-यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष के छात्र… परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने जारी किया गाइडलाइन… आनलाइन परीक्षा कब तक और कैसे होगी, पढ़िये ये पूरी खबर

परीक्षा बिग ब्रेकिंग : घर बैठे ही परीक्षा देंगे इस बार कॉलेज-यूनिवर्सिटी के अंतिम वर्ष के छात्र… परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने जारी किया गाइडलाइन… आनलाइन परीक्षा कब तक और कैसे होगी, पढ़िये ये पूरी खबर
X
By NPG News

रायपुर 30 जुलाई 2020। कोरोना संकट के बीच प्रदेश में इस दफा बदले हुए अंदाज में कॉलेज व विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होगी। यूजीसी की तरफ से परीक्षा के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने फाइनल ईयर व सेमेस्टर परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। इस दफा अंतिम वर्ष के छात्र घर में ही बैठकर प्रश्न पत्र का जवाब लिखेंगे और फिर उसे स्पीड पोस्ट या ईमेल के जरिये परीक्षा केंद्रों में जवाब भेजेंगे।

रायपुर, 30 जुलाई 2020/ प्रदेश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2019-20 के अंतिम वर्ष एवं अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में आज यहां राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। इसके तहत यू.जी.सी. द्वारा जारी निर्देश के पालन में विद्यार्थियों को प्रश्न प्रत्र ऑनलाइन (ई-मेल आदि) पर भेजने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय कोविड-19 की महामारी के संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया है।

परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका की पावती अपने पास सुरक्षित रखेंगे। किसी भी कारण से परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित अथवा जारी परीक्षाफल से असंतुष्ट विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने का एक अतिरिक्त अवसर दिया जाए। (इसके लिए स्थितियां सामान्य होने पर विश्वविद्यालयों द्वारा विशेष परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था की जाए।)

इसके तहत स्वाध्यायी विद्यार्थियों के लिए प्रथम, द्वितीय एवं अंतिम तीनों वर्ष की परीक्षाएं उपरोक्त पद्धति से आयोजित की जाएं। परीक्षा आयोजन के पूर्व सभी विद्यार्थियों के ई-मेल आदि की अधिकृत जानकारी संकलित कर ली जाए। परीक्षा आयोजन तिथि की सूचना पर्याप्त समय पूर्व दी जाए। व्यक्तिगत ई-मेल आदि के अतिरिक्त विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों की वेबसाइट एवं स्थानीय समाचार पत्रों में सूचना जारी की जाए। प्रथमतः स्वशासी महाविद्यालयों में परीक्षा आयोजित की जाए तथा परीक्षा के आयोजन में कठिनाई हो तो उनका निराकरण करते हुए शेष महाविद्यालयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाए। यथा संभव उपरोक्त परीक्षाओं का आयोजन माह सितम्बर 2020 तक पूर्ण किया जाए।

कोविड-19 के कारण विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया एवं क्लास रूम टीचिंग के बारे भी आवश्यक निर्णय लिया गया है। इसके तहत कक्षा 12वीं का स्टेट बोर्ड तथा सीबीएसई का परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका है। अतएव यू.जी. प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया एक अगस्त 2020 से प्रारंभ की जाए तथा अन्य कक्षाओं में प्रवेश पूर्ववर्ती कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात् 15 दिवस में पूर्ण किए जाएं। माह सितम्बर से चरणबद्ध तरीके से ऑनलाइन शिक्षण प्रारंभ करते हुए कोविड-19 के संक्रमण की स्थितियां सामान्य होने की स्थिति में क्लासरूम शिक्षण प्रारंभ करने पर विचार किया जाए।

Next Story