Begin typing your search above and press return to search.

परीक्षा बिग ब्रेकिंग : 10वीं-12वीं की परीक्षा की डेटशीट आज शाम होगी जारी….HRD मिनिस्टर ने किया ऐलान …शाम 5 बजे ऐसे जान सकते हैं परीक्षा का पूरा कार्यक्रम

परीक्षा बिग ब्रेकिंग : 10वीं-12वीं की परीक्षा की डेटशीट आज शाम होगी जारी….HRD मिनिस्टर ने किया ऐलान …शाम 5 बजे ऐसे जान सकते हैं परीक्षा का पूरा कार्यक्रम
X
By NPG News

रायपुर 16 मई 2020। CBSE बोर्ड की10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति अब खत्म हो गयी है। परीक्षा की तारीखों के ऐलान के बाद आज शाम परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी जायेगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात का ऐलान किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि कोरोना की वजह से CBSE की परीक्षा को लेकर अनिश्चितता बनी हुई थी, वो आज दूर हो जायेगी। विद्याऱ्थियों की उत्सुकता देखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा डेट शीट आज शाम 5 बजे जारी की जायेगी।

इससे पहले ही सीबीएसई ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया था, ये परीक्षा एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। आपको बता दें कि सीबीएसई ने 83 विषयों की परीक्षाएं रोक दी थीं। बोर्ड ने अब साफ किया है कि इन 83 विषयों में से 29 विषयों की ही परीक्षाएं होंगी। ये वही विषय होंगे, जो अगली क्लास में जाने के लिए जरूरी हैं।

12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित

पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव – एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी.

10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम

पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी.

Next Story