Begin typing your search above and press return to search.

हर दिन 100 रुपये का निवेश, मिलेंगे 54.47 लाख…. PPF अकाउंट में इस तरह के इन्वेस्टमेंट से दूर हो जायेगी रिटायरमेंट की चिंता… ये है आपके काम की खबर

हर दिन 100 रुपये का निवेश, मिलेंगे 54.47 लाख…. PPF अकाउंट में इस तरह के इन्वेस्टमेंट से दूर हो जायेगी रिटायरमेंट की चिंता… ये है आपके काम की खबर
X
By NPG News

नयी दिल्ली 19 अप्रैल 2020। आज के दौर की सबसे जरूरी चीज है “बचत” । महंगाई की मार के बीच कम से कम इन्वेस्टमेंट का बड़ा रिटर्न कैसे मिले, इसकी चिंता से लोग परेशान रहते हैं। खासकर उस पल को सोचकर, जिसमें रिटायरमेंट के बाद की चिंता लोगों को सोने नहीं देती। एक ऐसी ही स्कीम है PPF की, जिसमें हर दिन 100 रुपये के इन्वेस्टमेंट से आप 54.47 लाख रुपये कमा सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम से आप अपने इनकम टैक्स में भी 1.5 लाख रुपये की छूट पा सकते हैं।

पीपीएफ स्कीम के तहत खाता धारकों को 7.1 फीसद की गारंटीड रिटर्न मिलती है। इस योजना में मैच्योरिटी की अवधि 15 साल की होती है। निवेशक 15 साल से अधिक समय तक भी निवेश कर एक बड़ा फंड तैयार कर सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कमाई के दौरान एक व्यक्ति को अपने पीपीएफ एकाउंट में निवेश करते रहना चाहिये। निवेशक 15 साल की मेच्योरिटी के बाद भी अपने अकाउंट को आगे जारी रख सकते हैं। इसके लिए निवेशक को मेच्योरिटी के एक साल में फार्म-H जमा करना होता है। 15 साल की मेच्योरिटी के बाद भी पीपीएस अकाउंट जारी रखने पर जमा पीपीएफ ब्याज पर भी ब्याज मिल जाता है।

ऐसे होता है मोटा मुनाफा

अगर कोई 25 साल की उम्र में पीपीएफ में इन्वेस्ट करना शुरू करता है और 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट तक वो कुल 35 साल 3000 रुपये महीने का पीपीएफ में इन्वेस्ट करता है तो 35 साल के पीपीएफ योगदान और 7.1 फीसद की ब्याज गणना के मुताबिक 54.47 रुपये एकमुश्त मिलेंगे। मतलब हर दिन 100 और महीने का 3000 रुपये का इन्वेस्ट कर 35 साल में 54 लाख रुपये का फंड तैयार होता है।

Next Story