कभी IAS ऑफिसर बनना चाहती थीं ये एक्ट्रेस, पहली फिल्म ‘विक्की डोनर’ से की एक्टिंग की शुरुआत…. ऐसे हुई बॉलीवुड में एंट्री

मुंबई 28 नवंबर 2020. बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम आज फिल्मी जगत का जाना पहचाना चेहरा है। एक्ट्रेस ने साल 2012 में फिल्मी जगत में कदम रखा था और अभी तक उन्होंने कई फिल्मों और विज्ञापनों से अपनी खास पहचान बना ली है।  फिल्म इंडस्ट्री में स्टार्स भले ही अपने बड़े से बड़े सपने को साकार करने आते हैं और कुछ को पूरा कर भी लेते हैं, लेकिन फिर भी बहुत सी ख्वाहिशें हैं जो वह कभी पूरी नहीं कर पाते। यूं तो बहुत से स्टार्स हैं जिन्होंने एक्टिंग से पहले कई सपने देखे थे लेकिन यामी गौतम का सपना हर दूसरे इंसान जैसा था। आपने अपनी जिंदगी में कई लोगों को यह इच्छा जाहिर करते देखा होगा कि वह IAS अफसर बनना चाहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी भी ऐसा ही सपना देखती थीं। यामी बनना तो IAS ऑफिसर चाहती थीं, लेकिन किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था। 

यामी की पर्सनल लाइफ भी कुछ फिल्‍मी ही है। आज 28 नवंबर को यामी गौतम अपना 31वां बर्थडे मना रही हैं। उनका जन्‍म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में 28 नवंबर 1988 को हुआ था। यामी के पिता मुकेश गौतम पंजाबी फिल्‍मों के डायरेक्‍टर हैं। उनकी मां का नाम अंजलि गौतम है। यामी की एक बहन भी है, जिनका नाम सुरीली गौतम है. सुरीली पंजाबी फिल्‍मों में एक्‍ट्रेस हैं।उन्‍होंने फिल्म ‘पावर कट’ से पंजाबी फिल्‍म इंडस्ट्री में डेब्‍यू किया। आज वह वहां का जाना माना नाम बन चुकी हैं. यामी गौतम बचपन से आईएएस बनने का सपना देखती थीं। ये सपना उनके पापा का भी था, इसलिए स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद उन्होंने लॉ ऑनर्स चुना, ताकि वो आईएएस ज्वाइन कर सके। लेकिन इस पढ़ाई के दौरान उन्हें एक्टिंग के ऑफर्स मिलने लगे।

यामी ने हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ सिनेमा में भी काम किया हुआ है. कन्नड़ भाषा की फिल्म ‘उल्लासा उत्साहा’ से उन्होंने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत की थी. इसके अलावा यामी पंजाबी, तेलुगू और मलयालम फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं. यामी ने 2012 में फिल्म ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह आयुष्मान खुराना के अपोजिट नजर आई थीं। अपनी डेब्यू फिल्म में ही यामी ने बहुत बड़ा रिस्क लिया था क्योंकि इस फिल्म का सब्जेक्ट आम बॉलीवुड फिल्मों के मुकाबले थोड़ा अलग था। फिल्म इनफर्टिलिटी और स्पर्म डोनेशन जैसे सब्जेक्ट पर थी जिसे इंडियन सोसाइटी में टैबू माना जाता है।

यामी गौतम पहली बार टीवी सीरियल चांद के पार चलो में नजर आई थीं। यह सीरियल साल 2008 में आया था। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक छोटे पर्दे के लिए काम किया और दर्शकों के दिलों को जीता। फिल्मों में अभिनय की शुरुआत यामी गौतम ने कन्नड़ फिल्म उल्लास उत्साह से की थी। उनकी यह फिल्म साल 2009 में आई थी। इसके बाद यामी गौतम ने पंजाबी और तेलुगु फिल्म में भी काम किया। 

इसके बाद यामी ने भी ‘बदलापुर’, ‘काबिल’, उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ और ‘बाला’ जैसी फिल्मों में काम किया। इस साल उनकी फिल्म ‘गिन्नी वेड्स सन्नी’ नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है जिसमें वह विक्रांत मैसी के साथ नजर आई हैं। इन दिनों यामी धर्मशाला में फिल्म ‘भूत पुलिस’ की शूटिंग कर रही हैं जिसमें उनके अलावा सैफ अली खान, जैकलिन फर्नांडीज और अर्जुन कपूर नजर आएंगे।यामी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नहीं, बल्कि आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थीं। उन्‍होंने लॉ की पढ़ाई की है और लंबे समय तक यूपीएससी की तैयारी भी की। हालांकि, बाद में उनका रुझान एक्टिंग की तरफ आने लगा और उन्होंने कानून की पढ़ाई छोड़कर एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में सोचा।

यामी गौतम सामाजिक कार्यों में काफी दिलचस्पी रखती हैं। वह काफी समय से ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने का काम कर रही हैं। यामी गौतम ने हिमाचल प्रदेश में भी जमीन लेकर एक ग्रीन हाउस बनाया है और वहां वह आर्गेनिक खेती करती हैं। इसके अलावा वह अपनी फिटनेस का काफी ख्याल रखती हैं और योगा करने को बढ़ावा देती हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया पर योगा करते हुए अपनी तस्वीरें साझा करती रहती हैं। 

Spread the love