EPFO ने दिया सभी सदस्यों को बड़ा तोहफा… अब PF के पैसे से जुड़ी हर समस्या होगी दूर… पढ़ें पूरी खबर

नईदिल्ली 11 जनवरी 2019। एम्प्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EPF) के खाताधारकों को उनके खाते से जुड़ी कोई समस्या है तो वो अब आसानी से इसका समाधान पा सकते हैं। क्योंकि ईपीएफओ के 135 रीजनल दफ्तरों में हर महीने की 10 तारीख को ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसमें अधिकारी आम खाताधारकों की समस्या का समाधान करेंगे. ऐसे में आप संबंधित ईपीएफओ ऑफिस जाकर अपने पीएफ खातों से जुड़ी समस्‍या का समाधान करा सकते हैं। EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया है कि ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स तक सीधे पहुंचने के लिए ‘निधि आपके निकट’ प्रोग्राम की शुरुआत की है। ये देश भर में मौजूद ईपीएफओ के 135 कार्यालयों में आयोजित होता है।

इसके अलावा इस कार्यक्रम का मकसद खाताधारकों की शिकायतों को निपटाना है। इसमें आपके सवाल और आपकी परेशानियों को सुना जाएगा और उनको दूर करने का प्रयास किया जाएगा। सरकार की इस पहल से सिस्टम और खाताधारक दोनों को ही फायदा मिलेगा।

अगर किसी मेंबर की शिकायत या समस्‍या का समाधान ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है तो मेंबर की अप्‍लीकेशन या रेप्रेजेंटेंशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाना चाहिए और ऑफिसर इन चार्ज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि माह की 25 तारीख को मेंबर या स्‍टेक होल्‍डर की शिकायत का निस्‍तारण हो जाए।

जानिए ऑनलाइन पीएफ निकालने का प्रोसेस

-ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।

-अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें।

-मैनेज (Manage) पर क्लिक करें। केवाईसी (KYC) ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें।

-ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें। एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा।

-फिर क्लेम (Claim) पर क्लिक करें।

-क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें।

ये पीएफ खाताधारी आसानी से निकाल पाएंगे पैसे

* केवाईसी वाले धारकों को नहीं होगी कोई परेशानी.
* यूएएन नंबर न मिलने से परेशान अंशधारकों की समस्या जल्द हल होगी.

Spread the love