Begin typing your search above and press return to search.

कौन है ये लड़की!... 40 Kg वजन घटाकर बनी बॉडीबिल्डर, 26 साल की उम्र में पहली बार खेला कॉम्पिटिशन... जानिए

कौन है ये लड़की!... 40 Kg वजन घटाकर बनी बॉडीबिल्डर, 26 साल की उम्र में पहली बार खेला कॉम्पिटिशन... जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 23 मार्च 2022 I भारत में एक से बढ़कर एक महिला बॉडीबिल्डर हैं, जो नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. ऐसी ही एक प्रोफेशनल महिला बॉडीबिल्डर का नाम है गीता सैनी. हरियाणा की रहने वाली गीता सैनी ने कैसे प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग में कदम रखा और उनकी फिटनेस जर्नी कैसी थी, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे. आज के समय में पुरुषों के साथ महिलाएं भी बॉडी बिल्डिंग में अपना नाम कमा रही हैं. दुनिया में महिलाओं के लिए पहला प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन 1977 में ओहियो के कैंटन में आयोजित किया गया था, जिसमें जीना लास्पिना पहली महिला बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन की विनर बनी थीं. इसके बाद महिला बॉडी बिल्डिंग का क्रेज बढ़ता गया और सारी दुनिया में फैल गया.

भारत में कई ऐसी महिला बॉडीबिल्डर हैं, जिन्होंने सालों की मेहनत के बाद बॉडीबिल्डिंग में अपना नाम कमाया है. आज हम आपको ऐसी ही एक भारतीय महिला बॉडीबिल्डर के बारे में बता रहे हैं, जो हरियाणा के गुड़गांव की रहने वाली हैं और रूढ़िवादी परिवार से आती हैं. जहां उनके परिवार में आज भी महिलाएं पर्दा करती हैं, ऐसे में घर वालों को बॉडीबिल्डिंग के लिए और कॉम्पिटिशन में बिकिनी पहनने के लिए मनाना काफी चैलेंजिंग था.इनका वजन पहले लगभग 110 किलो हुआ करता था.

गीता ने बताया, 2016 में गुड़गांव में एक महिला बॉडीबिल्डिंग कॉम्पिटिशन होना था. उस समय मेरे बड़े भाई ने उस समय की मेरी फिजीक देखकर कहा, मुझे इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना चाहिए. इस बात पर मैंने उनसे कहा, मैं पार्टिसिपेट तो कर सकती हूं, लेकिन हमारे घर वाले नहीं मानेंगे.इस बात पर भाई ने कहा कि घर वालों को मैं मना लूंगा, तुम सिर्फ इतना बताओ कि बॉडी बिल्डिंग करना है या नहीं? मैंने हां कर दी. उसके बाद घर वालों को बॉडी बिल्डिंग करने और स्टेज पर महिला बॉडी बिल्डिंग की ड्रेस यानी बिकिनी पहनने के लिए भैया ने ही पैरेन्ट्स को मनाया, जो कि काफी चैलेंजिंग था.

भैया ने माता-पिता को बताया कि जिस तरह हर स्पोर्ट की ड्रेस होती है, उसी तरह इस कॉम्पिटिशन की भी यही ड्रेस होती है, जिसे सिर्फ स्टेज पर पहना जाता है.माता-पिता की बेमन से हां करने के बाद मेरे भाई ने मुझे मिस्टर वर्ल्ड, मिस्टर इंडिया जैसे कई बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन जीत चुके प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर यतिंदर सिंह से मिलाया और उन्होंने ही मुझे कॉम्पिटिशन के लिए ट्रेनिंग दी. बस फिर क्या था, सर का गाइडेंस, डाइट और ट्रेनिंग से मैं बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में खेलने के लिए 3 महीने में तैयार हो गई और उस समय मुझे कॉम्पिटिशन में 10वीं रैंक मिली थी. स्टेज के पीछे आकर उस दिन कई लोगों ने मेरे घर वालों से कहा कि आपकी बेटी को बॉडीबिल्डिंग से पीछे मत हटने देना, आपकी बेटी की बॉडी इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में मेडल जीतकर लाएगी. बस उस दिन से मेरे घर वाले मुझे सपोर्ट करते आ रहे हैं और मेरा भी सिर्फ बॉडी बिल्डिंग पर ही फोकस है.

नाम : गीता सैनी (Geeta Saini)

शहर : गुड़गांव (हरियाणा)

काम : प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर, ग्राफिक डिजाइनर

उम्र : 33 साल

हाइट : 5 फीट 5 इंच

अधिकतम वजन : 110 किलो

वर्तमान वजन : लगभग 70 किलो

Next Story