Begin typing your search above and press return to search.

Vikram Gokhale News: एक्टर विक्रम गोखले के नाम पर होगी सड़क, पिछले साल 77 वर्ष की आयु में हुआ था निधन...

Vikram Gokhale News: एक्टर विक्रम गोखले के नाम पर होगी सड़क, पिछले साल 77 वर्ष की आयु में हुआ था निधन...
X
By Gopal Rao

Vikram Gokhale News: मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने 26 नवंबर को दिवंगत राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता-निर्देशक विक्रम चंद्रकांत गोखले की पहली पुण्यतिथि पर उनके सम्मान में अंधेरी पश्चिम में एक सड़क का नाम रखने का फैसला किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी।

यह सड़क सिने एंड टेलीविज़न आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (सीआईएनटीएए) और सीए़डब्ल्यूटी के नए मुख्यालय के निकट है, जिसका उद्घाटन पिछले महीने हुआ था, और जो कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल की ओर जाती है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दिवंगत अभिनेता की पत्नी वृषाली विक्रम गोखले, बॉलीवुड और मराठी फिल्म हस्तियों और राजनीतिक नेताओं की मौजूदगी में रविवार को सड़क का नामकरण करेंगे।


गोखले, जिनका पिछले वर्ष 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया, सीआईएनटीएए के पूर्व अध्यक्ष (2017-2022) थे। उन्होंने सीआईएनटीएए कलाकारों के कल्याण में बहुत बड़ा योगदान दिया था। यहां तक कि प्रीमियर एसोसिएशन को एक एकड़ जमीन भी दान में दी थी। सीआईएनटीएए के महासचिव अमित बहल ने कहा कि "गोखले को एसोसिएशन और मराठी फिल्म उद्योग दोनों के लिए उनके जबरदस्त अभिनय और मानवीय पहल के लिए याद किया जाएगा।" पिछले 110 वर्षों से चार पीढ़ियों से अभिनय कर रहे कलाकारों के परिवार से आने वाले, गोखले भारतीय फिल्म उद्योग की पहली महिला अभिनेत्री दुर्गाबाई कामत-गोखले के परपोते थे, जिनकी 1997 में 117 वर्ष की आयु में पुणे में मृत्यु हो गई थी।

दुर्गाबाई को "मोहिनी भस्मासुर" (1913) में पहली महिला नायिका के रूप में लिया गया था। यह भारतीय सिनेमा के पितामह धुंडीराज गोविंद फाल्के उर्फ दादा साहब फाल्के द्वारा बनाई गई दूसरी फिल्म थी, जिन्होंने अपनी पहली फीचर फिल्म "राजा हरिश्चंद्र" (1913) के साथ इतिहास रचा था।” संयोग से, दुर्गाबाई की बेटी कमला उसी फिल्म ("मोहिनी भस्मासुर") में पहली महिला बाल अभिनेत्री बनीं, और माँ-बेटी की जोड़ी को 110 साल पहले फिल्मों में महिलाओं के अभिनय का चलन शुरू करने का श्रेय दिया जाता है, जिसे तब वर्जित माना जाता था। मंच, टेलीविजन और फिल्मों के दिग्गज, पुणे में जन्मे गोखले का फिल्मी करियर "परवाना" और "माई मौली" (क्रमशः हिंदी और मराठी, दोनों 1971 में रिलीज़) से शुरू हुआ।

उन्होंने "यही है जिंदगी" (1977), "प्रेम बंधन" (1979), "इंसाफ" (1987), "सलीम लंगड़े पे मत रो", "एलान-ए-जंग'' और ''ईश्वर'' (1989), ''अग्निपथ'' और ''थोड़ा सा रूमानी हो जाए'' (1990), ''खुदा गवाह'' (1992), ''लाडला'' (1994), ''हम दिल दे चुके सनम'' (1999), "लव एट टाइम्स स्क्वायर" (2003), "लकी: नो टाइम फॉर लव" (2005), "दे दना दन" (2009), "अब तक छप्पन-2" (2015), "ट्रैफिक" (2016), " हिचकी” (2018), और “मिशन मंगल” (2019) जैसी कई प्रमुख फिल्मों में प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं। उन्होंने कई प्रमुख मराठी फिल्मों और कुछ गुजराती फिल्मों में भी अभिनय किया। वह मराठी और हिंदी थिएटर सर्किट में एक जाना-पहचाना नाम थे और दोनों भाषाओं में कई टेलीविजन धारावाहिकों में भी उन्हें महत्वपूर्ण भूमिकाओं में देखा गया था। गोखले को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (2011), राष्ट्रीय पुरस्कार (2012), अखिल भारतीय मराठी चित्रपट महामंडल का चित्र भूषण पुरस्कार (2015-2017), महाराष्ट्र सरकार का वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (2017) और एक मराठी फिल्मफेयर पुरस्कार (2017) से भी सम्मानित किया गया।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story