npg
मनोरंजन

आज राखी गुलजार का जन्मदिन, अपने दौर की underrated एक्ट्रेस थीं राखी गुलजार , 20 साल की उम्र में राखी ने फिल्मी सफर किया था शुरू

आज  राखी गुलजार का  जन्मदिन, अपने दौर की underrated एक्ट्रेस थीं राखी गुलजार , 20 साल की उम्र में राखी ने फिल्मी सफर किया  था शुरू
X

मुंबई। बंगाली सिनेमा से अपने करियर की शुरुआत करने वाली बेहतरीन अदाकारी राखी गुलजार अपने दौर की बेहतरीन कलाकारों में गिनी जाती रहीं। अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देख चुकीं राखी का आज जन्मदिन है। आइए इस उमदा कलाकार के जन्मदिन पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों। .जिसके चेहरे का नूर और उदास आंखें भी किसी की जिंदगी में रंग भर दें कुछ ऐसी ही हैं गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा राखी गुलजार। 70 के दशक से लेकर 90 के दशक तक प्रेमिका से मां बनने तक अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा में अपने कई रूप दिखाए हैं। बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के जरिए नाम कमाने वाली अभिनेत्री राखी भले ही अब बड़े पर्दे से दूर हैं, लेकिन वह हमेशा अपने दमदार किरदार के लिए ही याद की जाती हैं। 15 अगस्त 1947 को राणाघाट में जन्मीं राखी इस साल अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। तो चलिए इस खास मौके पर अभिनेत्री के जीवन से जुड़े कुछ किस्से साझा करते हैं।

महज 16 साल की उम्र में ही राखी की शादी एक बंगाली फिल्म निर्देशक और पत्रकार अजय बिस्वास से हो गई थी। बड़े ही लाड-प्यार पलीं राखी को अजय बिस्वास के घर का माहौल कुछ ठीक नहीं लगा और करीब दो साल बाद उन्होंने अजय से तलाक ले लिया। हालांकि अजय के साथ आने के बाद ही राखी का फिल्मों का तरफ रुझान हुआ और उन्होंने बंगाली फिल्मों के जरिए अपने करियर की शुरुआत की। अजय से तलाक के बाद राखी के जीवन का असल संघर्ष शुरू हुआ।

गुलजार से अलग हो गई थीं राखी

बताया जाता है कि राखी और गुलजार, दोनों के अलग होने का कारण एक फिल्म थी. शादी के बाद गुलजार चाहते थे कि राखी फिल्मों में काम ना करें लेकिन राखी ने 1976 में आई फिल्म 'कभी-कभी' में काम करने के लिए हामी भर ली. राखी ने फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी. बता दें कि इस शादी के बाद दोनों की एक बेटी हुई, जिसका नाम मेघना रखा गया. मेघना भी बॉलीवुड की सफल निर्देशिका हैं. उन्होंने 'राजी' फिल्म का निर्देशन किया है. मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक,गुलजार ने राखी पर हाथ पर उठाया था और दोनों ने अपनी राहें जुदा कर ली,. बेटी की देखरेख के अलावा उस समय राखी के पास और कोई काम नहीं था, इसलिए उन्होंने फिर फिल्मों की तरफ लौटने का मन बनाया। अभिनेत्री ने जब इस बारे में गुलजार से बात की तो उन्होंने राखी को काम करने के लिए बिल्कुल मना कर दिया। इसके बाद जब गुलजार फिल्म 'आंधी' की लोकेशन की तलाश में कश्मीर गए तो राखी को भी अपने साथ ले गए।

आपको बता दें कि एक्ट्रेस राखी ने पर्दे पर कई बेहतरीन फिल्में कीं. इन फिल्मो में शर्मीली, कसमे वादे, त्रिशूल, मुकद्दर का सिंकदर, दूसरा आदमी, जुर्माना, करण-अर्जुन और बाजीगर शामिल हैं.

अपने करियर में इतनी सफलता हासिल करने के बावजूद राखी उस स्तर पर फेमस होने में कामयाब नहीं हो पाईं जिस स्तर पर उनके दौर की बाकी एक्ट्रेस हुईं। राखी के लिए ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि वह अपने दौर की अंडररेटिड एक्ट्रेस थीं। अपने करियर को लेकर राखी ने एक दफा ये भी कहा था कि अगर वो डांस की ट्रेनिंग ले लेतीं तो वह अपने करियर में किसी और ही मुकाम पर होतीं। उन्होंने कहा था कि उन्हें इस बात का हमेशा मलाल रहेगा कि उन्होंने डांस नहीं सीखा।

Next Story