Begin typing your search above and press return to search.

Summer Special 'Magaz-Mishri Laddu' Recipe : गर्मियों में शरीर को अंदरूनी ठंडक देने के लिए बनाइए खरबूज के बीज और मिश्री के लड्डू, रोज खाइये एक लड्डू...

Summer Special 'Magaz-Mishri Laddu' Recipe : गर्मियों में शरीर को अंदरूनी ठंडक देने के लिए बनाइए खरबूज के बीज और मिश्री के लड्डू, रोज खाइये एक लड्डू...

Summer Special Magaz-Mishri Laddu Recipe : गर्मियों में शरीर को अंदरूनी ठंडक देने के लिए बनाइए खरबूज के बीज और मिश्री के लड्डू, रोज खाइये एक लड्डू...
X
By Divya Singh

Summer Special 'Magaz-Mishri Laddu' Recipe: गर्मियों में सभी लोग ऐसी चीज़ें ढूंढते हैं जिससे खाने का शौक भी पूरा हो और शरीर को नुकसान भी न हो यानि गर्मी न चढ़े। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यहां आपके साथ मगज-मिश्री लड्डू की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। खरबूज के बीज का गर्मियों में सेवन बेहद फायदेमंद है। ये डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। फिर इस लड्डू में धागे वाली मिश्री को पीसकर इस्तेमाल किया गया है। यह भी शरीर को ठंडक देती है। तो चलिए बनाते हैं मगज मिश्री लड्डू।

मगज-मिश्री लड्डू बनाने के लिए हमें चाहिए

  • सूखा नारियल -100 ग्राम
  • आटा-250 ग्राम
  • घी- 250 ग्राम
  • काजू- 1/2 कप
  • बादाम - 1/2 कप
  • मखाने-1 कप
  • मगज के बीज-1/2 कप
  • धागे वाली मिश्री- 250 ग्राम

मगज़- मिश्री लड्डू ऐसे बनाएं

1. इसके लिए सबसे पहले आप एक कड़ाही में घी गर्म करें। जब भी गर्म हो जाए तो उसमें आटा डालें और लगातार चलाते हुए आटे को भूनें।

2. इसी दौरान आप सूखे हुए नारियल को कीस सकते हैं। हालांकि आप इसके तैयार पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

3. अब जबकि 8 से 10 मिनट के अंदर आटा अच्छी तरह भुन गया है और उसे गोल्डन ब्राउन रंगत मिल गई है तो इसमें काजू, बादाम और मखाने का दरदरा पिसा पाउडर और मगज के बीज या उनका पाउडर डालें और चलाते हुए दो मिनट भूनें। किसा नारियल डालें और दो मिनट भूनें। अब गैस बंद कर दें।

4. धागे वाली मिश्री गर्मी में बहुत ठंडक देती है आप इस मिश्री को पीस लें और इसी का इस्तेमाल लड्डू बनाने के लिए करें। आटे की गर्माहट में मिश्री का पाउडर अच्छी तरह एकसार हो जाएगा। तैयार मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने दें और अब हाथों को ग्रीस कर मीडियम साइज़ के लड्डू बांध लें। गर्मी में शरीर को अंदरूनी ठंडक देने के लिए ये लड्डू बेहद काम के हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story