Begin typing your search above and press return to search.

सलमान खान के फिल्म प्रोड्यूसर का निधन... सूर्यवंशी, वीर, अजनबी जैसे फिल्म का कर चुके थे प्रोड्यूस...

प्रोड्यूसर.. सूर्यवंशी

सलमान खान के फिल्म प्रोड्यूसर का निधन... सूर्यवंशी, वीर, अजनबी जैसे फिल्म का कर चुके थे प्रोड्यूस...
X
By NPG News

मुंबई 30 दिसंबर 2021 I हिंदी सिनेमा के लिए ये साल जाते-जाते एक और बुरी खबर दे गया. पॉपुलर प्रोड्यूसर विजय गलानी (Vijay Galani) का निधन हो गया है. विजय गलानी ने लंदन में आखिरी सांस ली, जहां पर वे अपना कैंसर का इलाज करा रहे थे. वह ठीक हो गए थे, लेकिन अचानक हुए ऑर्गन फेलियोर को उनके निधन की वजह बताया जा रहा है. विजय के साथ उनके बेटे प्रतीक भी थे, जो आज ही मुंबई आए थे. प्रतीक जैसे ही मुंबई पहुंचे, उन्हें अपने पिता के निधन की खबर मिल गई और वह तुरंत ही लंदन लौट गए. ईटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, विजय के करीबी दोस्त रजत रवैल ने प्रोड्यूसर के निधन की पुष्टि की है. रिपोर्ट के अनुसार, रजत ने कहा कि यह एक बड़ी त्रासदी है. मैं उनसे लगभग रोज बात करता था. अभी कुछ दिन पहले, उन्होंने मुझे बताया था कि वह अब लगभग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और जल्द ही मुंबई लौटने की व्यवस्था करेंगे. मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं कभी भी उससे बात नहीं कर पाऊंगा.

बताते चलें कि विजय गलानी एक फेमस और टैलेंटेड प्रोड्यूसर थे, जिन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों को प्रोड्यूस किया था। यूं तो उन्होंने बॉलीवुड को कई सारी फिल्में दी हैं। हालांकि वह सलमान खान की फिल्म ''वीर'' और अक्षय कुमार-करीना कपूर स्टारर फिल्म अजनबी' और 'बचके रहना रे बाबा,' 'सूर्यवंशी' प्रोड्यूस करने के लिए जाने जाते हैं। प्रोड्यूसर विजय गलानी सलमान खान, अक्षय कुमार सहित बॉलीवुड के कई दिग्गज निर्माताओं और सितारों संग काम किया है। उन्होंने गोविंदा , मनीषा कोईराला की फिल्म 'अचानक' को भी प्रोड्यूस किया है। हालांकि आखिर बार विजय गलानी ने विद्युत जामवाल और श्रुति हासन फिल्म 'द पावर निर्माण किया था, जो इसी साल 2021 को ओटीटी पर रिलीज हुई थी।

रजत ने बताया कि विजय का निधन अचानक हुए ऑर्गन फेलियर के कारण हुआ है. उन्होंने बताया कि विजय का बेटा प्रतीक उनके निधन की खबर से कुछ घंटे पहले ही भारत पहुंचा था. वह जैसे ही मुंबई पहुंचा और उसके पिता विजय की मौत की खबर आ गई. रजत ने कहा कि विजय का बेटा प्रतीक उनके साथ लंदन में था. हॉस्पिटल में इलाज कराने के बाद विजय को छुट्टी मिल गई थी और वे घर आ गए थे. वह कुछ दिनों बाद लंदन से वापस भारत आने वाले थे. उनका बेटा अब वापस लंदन जा रहा है. विजय, अजनबी और वीर जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके हैं. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि अजनबी उस समय हिंदी सिनेमा में सबसे बड़ी ओपनर फिल्म थी. इसी साल फिल्म की रिलीज को 20 साल पूरे हुए हैं. विजय ने सलमान खान की फिल्म वीर भी प्रोड्यूस की थी. फिल्म की रिलीज के काफी समय बाद विजय ने सलमान पर 250 करोड़ का मानहानि केस दर्ज किया था. फिल्म वीर को लेकर सलमान और विजय के बीच काफी विवाद रहा था. इसको लेकर विजय ने सलमान पर आरोप लगाया था कि एक्टर ने उनकी छवि को खराब करने की कोशिश की है. बता दें कि हाल ही में विजय को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी में स्पेशल थैंक्स किया गया था. बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक विजय ने साल 1992 में सलमान खान के साथ फिल्म बनाई थी सूर्यवंशी. इस फिल्म के राइट्स अभी तक विजय के पास थे. हालांकि विजय ने फिल्म के टाइटल के राइट्स रोहित शेट्टी को दे दिए जब उन्होंने मांगे. इसी वजह से फिल्म के ओपनिंग में विजय को स्पेशल थैंक्स किया गया था.

सलमान खान (Salman Khan), अमृता सिंह (Amrita Singh) और शीबा (Sheeba) के साथ फिल्म 'सूर्यवंशी (Sooryavanshi)' (1992) और 'वीर (Veer)' (2010) के निर्माता विजय गलानी (Vijay Gilani) का बुधवार की रात लंदन में निधन हो गया. वे ब्लड कैंसर (Blood Cancer Treatment) के इलाज के सिलसिले में पिछले कुछ महीनों से लंदन में थे और वहीं के एक अस्पताल में अपना इलाज करवा रहे थे. उल्लेखनीय है कि उन्होंने अक्षय कुमार (Akshay Kumar), बॉबी देओल (Bobby Deol), करीना कपूर (Kareena Kapoor) और बिपाशा बसु (Bipasha Basu) स्टारर फिल्म 'अजनबी (Ajnabee)' (2001) गोविंदा (Govinda) और मनीषा कोईराला (Manisha Koirala) के साथ 'अचानक (Achanak)' (1998), विद्युत जामवाल (Vidyut Jamwal) और श्रुति हासन (Shruti Haasan) के साथ 'द पावर (The Power)' (2021) जैसी कई और फिल्मों का भी निर्माण किया था.

विजय गलानी एक बहुत ही सफल निर्माता थे, जो बॉलीवुड के बिजनेस मॉडल को बखूबी जानते थे. गलानी कई प्रमुख अभिनेताओं के भी काफी करीब थे. एक निर्माता के रूप में विजय की फिल्मोग्राफी में सूर्यवंशी (1992), अचानक (1998) शामिल हैं. उन्होंने 2001 में 'अजनबी' का निर्माण भी किया था, जिसमें अक्षय कुमार, बॉबी देओल, करीना कपूर खान और बिपाशा बसु ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. 2010 में, गलानी ने सलमान खान अभिनीत 'वीर' को प्रोड्यूस किया था. जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, जैकी श्रॉफ, जरीन खान, सोहेल खान ने भी अभिनय किया. विद्युत जामवाल, श्रुति हासन, जाकिर हुसैन, प्रतीक बब्बर, सचिन खेडेकर और जिशु सेनगुप्ता अभिनीत उनकी आखिरी प्रोडक्शन फिल्म 'द पावर' थी. इस एक्शन एंटरटेनर को इस साल जनवरी में एक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया गया था.

Next Story